लाइव टीवी

Maruti ने Nexa के जरिए 4 साल में बेचीं 10 लाख गाड़ियां

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 6:32 PM IST
Maruti ने Nexa के जरिए 4 साल में बेचीं 10 लाख गाड़ियां
मारुति सुजुकी नेक्सा

नेक्सा डीलरशिप पर मिलने वाली गाड़ियों में आपको सुजुकी कनेक्ट, स्मार्ट हाइब्रिड, स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट, नेक्सा सेफ्टी शील्ड और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे फीचर्स मिलते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 6:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) के नेक्सा (nexa) प्रीमियम रिटेल नेटवर्क से कार बिक्री का आंकड़ा दस लाख यूनिट्स के पार निकल गया है. कंपनी ने 2015 में नेक्सा नेटवर्क शुरू किया था. फिलहाल नेक्सा आउटलेट्स के जरिए कंपनी सियाज, एस-क्रॉस और बलेनो मॉडल की बिक्री करती है और हाल ही में नेक्सा डीलरशिप में मारुति की नई एमपीवी एक्सएल6 भी शामिल हुई है. देश के 200 शहरों में कंपनी के 350 से अधिक नेक्सा आउटलेट्स हैं.

नेक्सा की गाड़ियों में मिलते हैं ये खास फीचर्स
मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ये हमारी अपने ग्राहकों को लेटेस्ट टेक्नॉलजी उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. नेक्सा भारत में काफी तेजी से बढ़ने वाली कामयाब और ऑटोमोबाइल रिटेल चेन बन गई है. हमने नेक्सा के जरिए कार खरीदने के एक्सपीरियंस को आसान बनाया है. हमें गर्व और खुशी है कि हमने आज दस लाख नेक्सा कस्टमर्स जोड़े हैं. हम अपने सभी कस्टमर्स को नेक्सा की ग्रोथ में उनके सपोर्ट के लिए धन्यवाद करते हैं.

मारुति सुजुकी दावा करती है नेक्सा के आधे कस्टमर्स की उम्र 35 साल से कम है. नेक्सा डीलरशिप पर मिलने वाली गाड़ियों में आपको सुजुकी कनेक्ट, स्मार्ट हाइब्रिड, स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट, नेक्सा सेफ्टी शील्ड और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे फीचर्स मिलते हैं.

नेक्सा आउटलेट
नेक्सा आउटलेट


मंदी की मार झेल रही मारुति
हालांकि मारुति अभी ऑटो सेक्टर में जारी सुस्ती के दौर से गुजर रही है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की सितंबर महीने में भी बिक्री 24.4 प्रतिशत घटकर 1,22,640 वाहन रह गई है. मारुति सुजुकी ने अपने बयान में कहा था कि सितंबर में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 26.7 प्रतिशत गिरकर 1,12,500 वाहनों पर रही है. सितंबर 2018 में उसने 1,53,550 गाड़ियां बेची थीं.
Loading...

छोटी गाड़ियों की बिक्री में बड़ी गिरावट
ऑल्टो (alto) और वैगनआर (wagonr) समेत कंपनी की मिनी कारों की बिक्री इस दौरान 42.6 प्रतिशत घटकर 20,085 वाहन रह गई है. एक साल पहले सितंबर के ही महीने में ये आंकड़ा 34,971 यूनिट्स पर था. इसी तरह कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट में कंपनी की बिक्री 22.7 प्रतिशत घटकर 57,179 यूनिट्स रह गई, जो सितंबर, 2018 में 74,011 यूनिट्स थी. इस सेगमेंट में स्विफ्ट (swift), सेलेरियो (celerio), इग्निस (ignis), बलेनो (baleno) और डिजायर (dzire) गाड़ियां आती हैं.

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 6:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...