लाइव टीवी

भारत में पसंद की जा रही Maruti की ये कार अब दौड़ेगी विदेशी सड़कों पर...

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 6:53 PM IST
भारत में पसंद की जा रही Maruti की ये कार अब दौड़ेगी विदेशी सड़कों पर...
मारुति की हैचबैक कार एस-प्रेसो

एस-प्रेसो का इंटिरियर दूसरी गाड़ियों से हट कर बनाया गया है. कार में अंदर बैठने पर अच्छा हेडरूम और लेगरूम मिलता है. साथ ही इसका बूट स्पेस भी अच्छा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 6:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कार बनाने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपनी नई हैचबैक कार एस-प्रेसो (S-Presso) का निर्यात शुरू कर दिया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका समेत इंटरनेशलनल मार्केट के लिए कार की खेप रवाना हो गई है. बता दें कि इस वाहन की डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही हुई है.

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, 'एस-प्रेसो मेक इन इंडिया का वास्तविक प्रतीक है. ये कार स्थानीय के साथ ही वैश्विक उपभोक्ताओं को डिजायन, टेक्नॉलजी और सेफ्टी के स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मुहैया कराने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुकूल है.' उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में उपभोक्ताओं ने इस कार को खूब सराहा है. उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी उपभोक्ता इसे पसंद करेंगे.



डिजाइन

ये कार मारुति सुजुकी के 5th Generation HEARTECT platform पर बेस्ड है. इस कार को मारुति ने एक छोटी एसयूवी के जैसा डिजाइन किया है. इसके फ्रंट और रियर में डुअल स्प्लिट बंपर्स मिलते हैं. कार के साइड्स स्कवॉयर शेप के हैं और इसका 180mm का ग्राउंड क्लियरेंस इसे एक एसयूवी वाले लगभग एलिमेंट्स देता है. कार का डिजाइन भले ही किसी एसयूवी जैसा हो, लेकिन साइज के मामले में ये काफी छोटी है. इसे आप ब्रेजा का मिनी वर्जन भी कह सकते हैं.



इंटिरियरएस-प्रेसो का इंटिरियर दूसरी गाड़ियों से हट कर बनाया गया है. कार में अंदर बैठने पर अच्छा हेडरूम और लेगरूम मिलता है. साथ ही इसका बूट स्पेस भी अच्छा है. इसका डिजिटल मीटर स्टियरिंग के सामने होने की बजाए डैशबोर्ड के बीच में दिया गया है. एसी वेंट्स राउंड शेप दिए गए हैं. स्टियरिंग पर माउंटेड ऑ़डियो और वॉयस कंट्रोल्स दिए गए है. साथ ही इसका यूजर इंटरफेस Android Auto, Apple CarPlay और Smartplay Studio Apps को भी सपोर्ट करता है.



इंजन और ट्रांसमिशन
एस-प्रेसो में 1.0 litre पेट्रोल, K10B इंजन मिलता है और ये इंजन BS6 कम्पालइंट के साथ आ रहा है. 1000सीसी का इंजन कार को 68PS की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है. एस-प्रेसो आपको दोनों ही गियरबॉक्स मैनुअल और ऑटो गियर शिफ्ट में मिल जाएगी. कार का गियर बॉक्स काफी लाइट है और शिफ्ट करने में भी स्मूथ है.



क्विड को दे रही टक्कर
एस-प्रेसो का मार्केट में सीधा मुकाबला रेनॉ की क्विड, टाटा टियागो, हुंडई सेंट्रो जैसी से हो रहा है. कंपनी ने इसे 3.69 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है. जब कि रेनॉ ने क्विड का फेसलिफ्ट मॉडल 2.93 लाख रुपए में लॉन्च किया है. हालांकि एस-प्रेसो कितनी सक्सेसफुल होगी ये तो आने वाले टाइम में ही पता चलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर