डीजल गाड़ियों की जगह भरने के लिए Maruti ने बनाया ये प्लान

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 7:49 PM IST
डीजल गाड़ियों की जगह भरने के लिए Maruti ने बनाया ये प्लान
मारुति सुजुकी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा की है. ऐसे में अब कंपनी छोटी डीजल कारों की जगह भरने के लिए कुछ नया प्लान करने जा रही है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 7:49 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा की है. ऐसे में अब कंपनी छोटी डीजल कारों की जगह भरने के लिए कुछ नया प्लान करने जा रही है. मारुति अब छोटी डीजल गाड़ियों की जगह सीएनजी (cng) कारों के बदले भरने जा रही है. आपको बता दें कि कंपनी ने डीजल गाड़ियों को नए BS-VI उत्सर्जन मानक (emission norms) के अनुरूप लागत बढ़ने का आकलन करने के बाद बंद करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: अब किराए पर लेकर चलाएं Nissan Kicks, कंपनी दे रही है ये सर्विस

सीएनजी लेगी डीजल की जगह
मौजूदा समय में कंपनी alto, alto k10, celerio, wagonr, dzire, ertiga और हल्के कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी को cng विकल्प में उपलब्ध कराती है. मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग) सी. वी. रमन ने बताया कि भविष्य में मारुति सुजुकी के लिए सीएनजी कारें छोटी डीजल गाड़ियों से खाली जगह को भरने का कारगर विकल्प होंगी.

मारुति सिलेरियो सीएनजी
मारुति सिलेरियो सीएनजी


अब तक पांच लाख CNG कारें बेची
उन्होंने कहा, 'हमारा विश्वास है कि छोटी कार के लिए सीएनजी एक बहुत अच्छा विकल्प है. ये पेट्रोल-डीजल का विकल्प है. हमारे पास सीएनजी वाहनों की एक पूरी सिरीज है. हम स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने के इच्छुक हैं.' रमन ने कहा कि सरकार भी गैस को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है. देशभर में सीएनजी उपलब्धता का विस्तार करने पर जोर है. मौजूदा समय में देश में करीब 30 लाख सीएनजी वाहन हैं. इसमें भी अधिकांश बिक्री दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में हुई है. मारुति ने अब तक पांच लाख से ऊपर सीएनजी कारों की बिक्री की है.
Loading...

(सोर्स: भाषा)

ये भी पढ़ें: MG Hector की कौन सी एक्सेसरीज है कितने की, यहां देखें पूरी लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 7:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...