मारुति का गुरुग्राम और मानेसर प्लांट 2 दिन रहेगा बंद, प्रोडक्शन रुका

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 1:40 PM IST
मारुति का गुरुग्राम और मानेसर प्लांट 2 दिन रहेगा बंद, प्रोडक्शन रुका
मारुति सुजुकी प्लांट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया लिमिटेड ने अपने हरियाणा में स्थित गुरुग्राम प्लांट और मानेसर प्लांट में पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस बंद करने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 1:40 PM IST
  • Share this:
गुरुग्राम. मंदी के दौर से गुजर रहे ऑटो सेक्टर का हाल बुरा है. गाड़ियों की बिक्री लगातार गिरने कारण कार निर्माता कंपनियों पर भी बोझ बढ़ रहा है. इसी के चलते देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने हरियाणा में स्थित गुरुग्राम प्लांट और मानेसर प्लांट में पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस बंद करने का फैसला किया है. कंपनी 7 और 9 सितंबर को मैन्युफैक्चरिंग नहीं करेगी.

इन दोनों ही दिन कोई प्रोडक्शन नहीं होगा. इसे 'नो प्रॉडक्शन डे' माना जाएगा. मारुति सुजुकी ने 10 साल में पहली बार मानेसर और गुड़गांव प्लांट को बंद करने का ऐलान किया है. हालांकि प्रोडक्शन रोकने की असल वजह अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी की गिरती सेल इसकी बड़ी वजह हो सकती है.


Loading...

प्रोडक्शन में 34% गिरावट
Maruti Suzuki के अगस्त महीने में प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी ने अगस्त 2018 में 168,725 वाहनों के मुकाबले अगस्त 2019 में 111,370 वाहनों का प्रोडक्शन किया है. कंपनी ने एक रेग्युलेट्री फाइलिंग में इसका खुलासा किया था. Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में कटौती का ये लगातार सातवां महीना है. इन्वेंट्री को कम करने के मकसद से प्रोडक्शन में कटौती की गई है. इन्वेंट्री बढ़ने से डीलर्स तनाव में थे. कंपनी का मानना है कि स्टॉक बढ़ाने के बजाय त्योहारी सीजन में हमें बड़े प्रचार अभियान जरिए स्टॉक को खत्म करना है. हम पूरी तरह से रिटेल में फोकस करेगें.

अगस्त में सभी का बुरा हाल
अगस्त में मारुति के साथ-साथ कई कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है. Tata Moters, Maruti Suzuki, Mahindra and Mahindra (M&M), Toyota जैसी गाड़ियों की बिक्री में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई है. Maruti Suzuki India की बिक्री 32.7 फीसदी घटकर 1,06,413 वाहन रह गई है. इसके पिछले साल इसी महीने कंपनी की बिक्री 1,58,189 यूनिट रही थी. Tata Motors ने अपनी डोमेस्टिक बिक्री में साल दर साल आधार पर 29,140 यूनिट्स पर 49 फीसदी की गिरावट दर्ज की है. कमर्शियल व्हीकल की बिक्री 45 फीसदी घटकर 21,924 यूनिट रह गई है. Tata Motors की डोमेस्टिक बिक्री 58 फीसदी लुढ़क गई है. कंपनी ने पिछले साल 7,316 वाहनों की बिक्री की. Mahindra and Mahindra (M&M) की बिक्री अगस्त में 25 फीसदी गिरकर 36,085 वाहन रही. Hyundai Motor India की बिक्री 9.54 फीसदी घटकर 56,005 वाहन रही. Toyota की बिक्री में 21 फीसदी गिरावट आई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 1:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...