होम /न्यूज /ऑटो /आ रही Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, सामने आया लॉन्च अपडेट

आ रही Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, सामने आया लॉन्च अपडेट

मारुति सुजुकी YY8 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है. (सांकेतिक तस्वीर)

मारुति सुजुकी YY8 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है. (सांकेतिक तस्वीर)

यह मारुति की पहली जीरो-एमिशन कार होगी और इस प्रोजेक्ट को कंपनी की ग्रीन लाइट मिल चुकी है. इस इलेक्ट्रिक कार के प्रॉडक्श ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में तहलका मचाने की तैयारी में है. कंपनी की पहली ईवी एक एसयूवी कार होगी जो टोयोटा और सुजुकी के जॉइंट वेंचर के तहत बनाई जाएगी. कंपनी ने बीते समय में कई मॉडल्स इस जॉइंट वेंचर के तहत बाजार में उतारे हैं.

क्या होगा मारुति की इलेक्ट्रिक कार का नाम
यह मारुति की पहली जीरो-एमिशन कार होगी और इस प्रोजेक्ट को कंपनी की ग्रीन लाइट मिल चुकी है. इस इलेक्ट्रिक कार के प्रॉडक्शन नेम के बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है. इस कार को अभी YY8 कोडनेम दिया है.

जबरदस्त एसयूवी बॉडी स्टाइलिंग
यह कार एसयूवी बॉडी स्टाइलिंग के साथ आने वाली है और वॉल्यूम बेस्ड कस्टमर्स को टारगेट करके इसे डिजाइन किया जा रहा है. भारत में इस कार की टक्कर टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन से होगी जिसे फिलहाल अभी लॉन्च नहीं किया गया है. मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है बावजूद इसके अभी तक कंपनी ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट कोई प्रॉडक्ट लॉन्च नहीं किया है. वहीं भारतीय कंपनी टाटा ने Tata Nexon EV के दम पर इस सेगमेंट में अपना फुटहोल्ड काफी मजबूत कर लिया है. हालांकि सुजुकी ने अपनी पॉप्युलर हैचबैक Maruti Suzuki Wagaon R के इलेक्ट्रिक वर्जन की भी टेस्टिंग शुरू कर दी है और लंबे वक्त से इस कार के बारे में खबरें आ रही हैं.

कब होगी लॉन्च ?
इस कार के लॉन्च के बारे में कोई तय तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है पर माना जा रहा इसे 2024 में फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है. इस कार के नाम और कीमत के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है पर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी जगह बनाने और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने लिए इसकी अग्रेसिव प्राइसिंग कर सकती है।

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car, Maruti Suzuki

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें