होम /न्यूज /ऑटो /खरीदनी है नई एसयूवी ? मारुति लॉन्च करेगी दो नए ब्रांड न्यू मॉडल

खरीदनी है नई एसयूवी ? मारुति लॉन्च करेगी दो नए ब्रांड न्यू मॉडल

मारुति जिम्नी 5 डोर की टेस्टिंग कंपनी कर रही है.

मारुति जिम्नी 5 डोर की टेस्टिंग कंपनी कर रही है.

मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर वर्तमान में टेस्टिंग की जा रही है. इस कार को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मारुति भारत में 2 नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है.
कंपनी अगले 6 महीने में 2 ब्रांड न्यू कारें लॉन्च करेगी.
इनमें मारुति सुजुकी 5 डोर जिम्नी शामिल है.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपने कई अपकमिंग मॉडल्स पर काम कर रही है. कंपनी भारत में अगले 6 महीने में दो नए मॉडल लॉन्च करेगी. इसमें बलेनो पर आधारित YTB SUV और जिम्नी 5 डोर एसयूवी शामिल हैं. इन मॉडल्स को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया जा सकता है.

मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर
मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर वर्तमान में टेस्टिंग की जा रही है. इस कार को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. कार का नया मॉडल पहले जैसे स्टाइलिंग के साथ आएगी. 3 डोर मॉडल की तुलना में 5 डोर मॉडल ज्यादा बड़ा होगा. केबिन भी वही होगा, लेकिन इसमें नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के रूप में कुछ बदलाव होंगे.

यह भी पढ़ें : मार्केट में छाई फॉर्च्युनर और इनोवा, सितंबर में टोयोटा की बंपर सेल

कार में 1.5L K15C माइल्ड-हाइब्रिड इंजन का उपयोग होने की संभावना है जिसका उपयोग नए ग्रैंड विटारा में भी किया जा रहा है. यह इंजन अपने वर्तमान संस्करण में 102 बीएचपी और 137 एनएम अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ पेश किए जाने की संभावना है. कहने की जरूरत नहीं है कि सभी चार पहियों पर बिजली पहुंचाई जाएगी. नई जिम्नी 5-डोर को 2023 की पहली छमाही में लगभग 10-12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जाएगा और यह महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगी.

यह भी पढ़ें : फेस्टिव सीजन में Jawa का जलवा, लॉन्च की 42 Bobber, कंपनी की सबसे सस्ती बाइक

बलेनो YTB SUV
नए बलेनो-आधारित YTB क्रॉसओवर के भी 2023 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है और यह एक बोल्ड और अग्रेसिव स्टाइलिंग के साथ आएगी. इसके अलावा, नई YTB SUV के बलेनो के समान केबिन की पेशकश करने की संभावना है और यह ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल , 360-डिग्री कैमरा, HUD, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग जैसी सुविधाओं के साथ आएगी.

कार में बलेनो की तरह पावरट्रेन विकल्पों का भी उपयोग किया जाएगा. नई YTB SUV की कीमत 8-9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से होने की संभावना है और यह Tata Punch और भारत में नए लॉन्च किए गए Citreon C3 जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देगी.

Tags: Maruti Suzuki

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें