लाइव टीवी

COVID-19: मारुति सूजुकी बनाएगी वेंटिलेटर्स, मास्क और प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट, फ्री में देगी ये सर्विस

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 4:38 PM IST
COVID-19: मारुति सूजुकी बनाएगी वेंटिलेटर्स, मास्क और प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट, फ्री में देगी ये सर्विस
मारुति सूजुकी इंडिया लिमिटेड

केंद्र सरकार के अनुरोध के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सूजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) वेंटिलेटर्स का प्रोडक्शन करेगी. इसके लिए ज्वाइंट वेंचर वाली अन्य कंपनियां भी मास्क समेत प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट का निर्माण करेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सूजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया लिमिटेड अब भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वेंटिलेटर्स बनाएगी. केंद्र सरकार ने मारुति सूजुकी को इसके लिए अनुरोध किया था. वेंटिलेटर्स के अलावा यह कंपनी मास्क और अन्य प्रो​टेक्टिव इक्विपमेंट भी बनाने की तैयारी कर रही है.

10 हजार वेंटिलेटर्स बनाने का लक्ष्य
मारुति सूजुकी इसके लिए एग्वा हेल्थकेयर लिमिटेड से व्यवस्था कर रही है, जो​कि पहले से ही वेंटिलेटर्स बनाने की ​लिए अप्रुव्ड ईकाई है. दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर देश में वेटिलेटर्स का उत्पादन करेंगी. कंपनी का लक्ष्य है कि अगले 1 महीने में 10,000 से अधिक वेंटिलेटर्स का बनाए जाएं. वेंटिलेटर्स के लिए एग्वा हेल्थकेयर तकनकी, परफॉर्मेंस और अन्य संबंधित मामलों में मारुति सूजुकी की सहायता करेगी.

यह भी पढ़ें: COVID 19: कोरोनावायरस की वजह से रोज़ाना होगा 2300 करोड़ से ज्यादा का नुकसान



मुफ्त में सेवाएं देगी मारुति सूजुकी लिमिटेड


सूजुकी अपने स्पलायर्स की मदद से यह सुनिश्चित करेगी कि वो जरूरी कंपोनेन्ट को प्राप्त कर सके और अपने अनुभव के आधार पर प्रोडक्शन बढ़ाने की कोशिश करे. कोई अन्य सहायता की जरूरत होने पर मदद की जाएगी. मारुति सूजुकी फाइनेंसिंग से लेकर मंजरी लेने तक की जिम्मेदारी भी उठा रही है. मारुति सूजुकी ये सेवाएं मुफ्त में एग्वा हेल्थकेयर को मुहैया कराएगी.

मास्क बनाने की भी तैयारी
वहीं, मारुति सूजुकी लिमिटेड के साथ एक ज्वाइंट वेंचर वाली कंपनी कृष्णा मारुति लिमिटेड 3-ply मास्क्स का उत्पादन करेगी. ये मास्क्स हरियाणा और केंद्र सरकार को मुहैया कराई जाएंगी. मंजूरी मिलने के तुरंत बाद ही प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा. कृष्णा मारुति लिमिटेड के अशोक कपूर ने कहा है कि वो मुफ्त में 20 लाख मास्क उपलब्ध कराएंगे.

मारुति सूजुकी लिमिटेड की ज्वाइंट वेंचर वाली एक और कंपनी भारत सीट्स लिमिटेड भी मंजूरी मिलने के बाद सुरक्षित कपड़े का प्रोडक्शन शुरू कर देगी. सभी मैन्युक्चरिंग यूनिट अपने वर्कर्स के लिए सुरक्षा और हेल्थ के लिए उच्चतम प्रबंध करेंगी.

यह भी पढ़ें:  COVID-19: इंडिगो ने सरकार की मदद करने का दिया प्रस्ताव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 4:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading