• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Maruti Suzuki की विटारा ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च, चेक करें डिटेल्‍स

Maruti Suzuki की विटारा ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च, चेक करें डिटेल्‍स

Maruti Suzuki जल्‍द ही विटारा ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट लॉन्‍च कर सकती है.

Maruti Suzuki जल्‍द ही विटारा ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट लॉन्‍च कर सकती है.

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) को कई जगह पर सीएनजी किट के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से इस एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट (CNG Variant) को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश के उन चंद कार निर्माताओं में शामिल हैं, जो अपनी पॉप्‍युलर कारों में फैक्‍ट्री-फिटेड सीएनजी किट्स (Factory-Fitted CNG Kits) उपलब्‍ध कराती हैं. पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों (Petrol-Diesel Prices) और आईसीई इंजन की वजह से होने वाले वायु प्रदूषण (Pollution) की चिंताओं के कारण सीएनजी इंजन ग्राहकों के लिए शानदार विकल्‍प हैं. बताया जा रहा है कि अब मारुति सुजुकी अपने पोर्टफोलियो में सीएनजी कारों की सूची को विस्‍तार देने की योजना पर काम कर रही है.

    सीएनजी वेरिएंट आने से घट जाएगी एसयूवी की रनिंग कॉस्‍ट
    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी जल्‍द ही अपनी विटारा ब्रेजा एसयूवी को सीएनजी किट (Vitara Brezza CNG) के साथ लॉन्‍च कर सकती है. इससे एक तरफ कार की रनिंग कॉस्‍ट काफी हो जाएगी. दूसरी तरफ प्रदूषण भी कम होगा. फिलहाल मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को सिर्फ पेट्रोल इंजन (Only Petrol Engine) के साथ बेचती है. इससे पहले ये एसयूवी सिर्फ डीजल वेरिएंट (Diesel Variant) में उपलब्‍ध थी. सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्‍च होने के बाद खरीदारों को विटारा ब्रेजा के कई विकल्‍प उपलब्‍ध हो जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- LIC IPO की राह हुई आसान, बीमा संशोधन विधेयक संसद के दोनों सदनों से हुआ पारित, जानें सबकुछ

    विटारा ब्रेजा सीएनजी में ग्राहकों मिलेंगे ये स्‍पेसिफिकेशंस
    ब्रेजा एसयूवी को कई जगह पर सीएनजी किट के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से इस एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस समय कंपनी ऑल्‍टो (Alto), वैगन-आर (WagonR), 7 सीटर अर्टिगा (Ertiga) के साथ एस-सीएनजी किट्स उपलब्‍ध करा रही है. बताया जा रहा हकि इस ब्रेजा सीएनजी में भी 1.5 लीटर K15 नेचरली एस्पिरेटेड इंजन मिलेगा. इसके सीएनजी वर्जन में 6000rpm पर 91 bhp तक की पावर और 4,400rpm पर 122 Nm तक का टॉर्क जेनरेट होगा. इस कार को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ पेश किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज