लाइव टीवी

Maruti Wagon R Electric के लॉन्च में हो रही देरी, कंपनी ने बताई ये है वजह

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 5:16 AM IST
Maruti Wagon R Electric के लॉन्च में हो रही देरी, कंपनी ने बताई ये है वजह
वैगन आर इलेक्ट्रिक

मारुति का कहना है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सरकार की 18 महीने पहले घोषित प्राथमिकताओं में भी काफी बदलाव आ गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 5:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: मारुति सुजुकी (maruti suzuki) अगले साल तक भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार WagonR EV लॉन्च करने वाली थी. लेकिन अब आपको इस कार के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. मारुति की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने में देरी की कई वजह सामने आ रही हैं. आइए जानते हैं आखिर किन कारणों की वजह से कंपनी नहीं कर पा रही है तय समय पर वैगनआर इलेक्ट्रिक लॉन्च...

टेस्टिंग स्टेज में वैगनआर इलेक्ट्रिक
मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि वो अगले साल तक बाजार में इलेक्ट्रिक कार पेश करने की अपनी घोषित योजना में देरी कर सकती है, क्योंकि इसके लिए बुनियादी ढांचे और सरकारी मदद की कमी है. कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी का परीक्षण कर रही है. उसने पहले कहा था कि वो 2020 तक बैटरी से चलने वाली कार पेश करेगी. ये कार कंपनी की मोस्ट पॉपुलर हैचबैक WagonR पर बेस्ड होगी. मारुति ने अब कहा है कि ये कार अगले साल तक ऐसी स्थिति में होगी, जिसके आधार पर उसकी जांच और परीक्षण का अगला चरण शुरू किया जा सकता है.



क्यों नहीं होगा प्रैक्टिकल
कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, 'कंपनी लोगों के लिए इसे अभी कमर्शियल रूप में पेश नहीं करने जा रही है. ये अभी लोगों के लिए प्रैक्टिकल नहीं होगा. उन्होंने कहा कि अभी वो स्थिति नहीं आई है, जिसमें हम इसे लोगों को कमर्शियल रूप में बेच सकें. साथ ही सरकार की ओर से भी कोई मदद नहीं है. भार्गव ने कहा कि हम इलेक्ट्रिक कार के कार्यक्रम को लागू करते रहेंगे पर आप ये उम्मीद अभी नहीं कर सकते कि हम सड़क पर एक लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतारने जा रहे हैं.


Loading...

कहीं से किसी किस्म की मदद नहीं
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सरकार की 18 महीने पहले घोषित प्राथमिकताओं में भी काफी बदलाव आ गया है. भार्गव ने ये भी सवाल किया, क्या बुनियादी ढांचे के बिना कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदेगा. वो भी तब जब बैटरी की कीमत बहुत ऊंची है और कहीं से किसी किस्म की मदद नहीं है. मैं इसे पेश तो कर सकता हूं पर इसका उद्येश्य क्या है? उन्होंने कहा, 'आप को भारत में इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम चलाना है तो देश में ही कोई ऐसा होना चाहिए जो इसके लिए बैटरी का विनिर्माण करे.'

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 5:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...