Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कैसी होगी ये

मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक वैगनआर,

मारुति सुजुकी काफी समय से भारतीय रोडों पर इलेक्ट्रिक वैगन-आर की टेस्टिंग कर रही है. हालांकि इस कार के लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार जापानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, जल्द ही अपने देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मारुति सुजुकी ने भारत में 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने सम्भावना जताई है. सुजुकी 4 व्हीलर, मारुति के साथ सांझेदारी करके भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार मॉडल को पेश करने की तैयारी कर रहा है. इस पहली इलेक्ट्रिक कार की कीमत भारत में 10 लाख से 11 लाख रुपये के बीच हो सकती है. इसमें भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली 13,626 डॉलर की कीमत सब्सिडी शामिल होगी.

    मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है, जो भारत में अपनी कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री के लिए जानी जाती है. इन कॉम्पैक्ट कारों में मशहूर आल्टो, वैगन-आर, बलेनो और स्विफ्ट जैसी कारें शामिल हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार अगर कंपनी इस कॉम्पैक्ट कारों को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पेश करे, तो ये सेगमेंट बहुत तेजी से भारतीय बाजार में पैर पसार सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को सबसे पहले भारतीय बाज़ारों में लॉन्च करेगी, उसके बाद जापान और यूरोप के अन्य देशों में इसके लॉन्च की तैयारी की जाएगी.

    यह भी पढ़ें: Mahindra ने रिकॉल की 600 गाड़िया, जानिए क्यों उठाया कंपनी ने ये कदम

    इस कार की हो रही है टेस्टिंग
    काफी समय से मारुति सुजुकी भारतीय रोडों पर इलेक्ट्रिक वैगन-आर की टेस्टिंग कर रही है. हालांकि इस कार के लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है. अभी तक मारुति सुजुकी CNG कारों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही थी, जबकि इसके कॉम्पिटिटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में अपनी कारों को पेश करने की तैयारी में लगे हुए हैं.

    यह भी पढ़ें: 30 दिन में तीन बड़े राज्यों ने किया Electric Vehicle पर इन्सेंटिव का ऐलान, 20 और राज्य कर सकते है जल्द घोषणा

    इलेक्ट्रिक व्हीकल पर मिल रही है सब्सिडी
    भारतीय सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों को जागरूक करने की योजना बनाई है. जिसके तहत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी दी जा रही है. भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी थोड़ी कम देखी जा रही है, जबकि भारत, दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कार बाजार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.