XL6 review: माइलेज, राइड और फीचर्स से लेकर जानें सबकुछ

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 4:39 AM IST
XL6 review: माइलेज, राइड और फीचर्स से लेकर जानें सबकुछ
मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय प्रीमियम MPV XL6 लॉन्च की है

आज हम आपको XL6 के फीचर्स से लेकर इसकी राइड क्वालिटी तक, एक-एक बारिकियों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं XL6 के फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में क्या-क्या सामने आया...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 4:39 AM IST
  • Share this:
मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी प्रीमियम MPV XL6 लॉन्च की है. इस कार से कंपनी को काफी उम्मीदें हैं. अभी तक कार को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. बहुत से लोग इस कार के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं. इसी के चलते आज हम आपको XL6 के फीचर्स से लेकर इसकी राइड क्वालिटी तक, एक-एक बारिकियों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं XL6 के फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में क्या-क्या सामने आया...

अर्टिगा से बड़ी
XL6 को आप अर्टिगा प्रीमियम वर्जन कह सकते हैं. ये कार अर्टिगा से न सिर्फ साइज के मामले में बड़ी है, बल्कि इसमें अर्टिगा से कहीं ज्यादा फीचर्स भी हैं. कार के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4445mm है, जो कि अर्टिगा से 50mm ज्यादा है. साथ ही कार की चौड़ाई 1775mm है यानी अर्टिगा से 40mm ज्यादा. ऐसे ही कार ऊंचाई भी अर्टिगा से 10mm (1700mm) ज्यादा है. हालांकि दोनों गाड़ियों का व्हील बेस 2470mm का ही है.

अर्टिगा से बड़ी और बेहतर
अर्टिगा से बड़ी और बेहतर


कैप्टन सीट्स
कार में सबसे यूनीक जो चीज है, वो है इसकी सिटिंग. इस कार में आपको सेकेंड रो में कैप्टन सीट्स मिलती हैं न की बेंच सीट्स. ये सिक्स सीटर कार है. कैप्टन सीट्स कार को अंदर से भी लग्जरी और प्रीमियम फील देती है. काफी साल पहले इस सेगमेंट में Toyota ने अपनी Innova में कैप्टन सीट्स देना शुरू किया था और लोगों को ये काफी पसंद भी आया था. उम्मीद की जा रही है कि ग्राहकों को XL6 में भी कैप्टन सीट्स एक्सट्रा कम्फर्ट देंगी और लोग इसे पसंद भी करेंगे. ये कार मारुति के अपमार्केट NEXA शोरूम नेटवर्क के अंडर ही बेची जा रही है. जो कि इसे मारुति की कारों के मुकाबले

आरामदायक कैप्टन सीट्स
आरामदायक कैप्टन सीट्स

Loading...

एसयूवी जैसा लुक
मारुति ने XL6 को SUV जैसा लुक देने की कोशिश की है. इसके लिए कंपनी ने कार के बोनट को उठाया है और इसके ग्रिल को भी अग्रेसिव लुक दिया है. ग्रिल में आपको बेहतरीन क्रोम वर्क मिल रहा है. कार के फॉग लैंप्स का एरिया भी काफी अट्रैक्टिव नजर आ रहा है. इसके अलावा रूफ रेल्स और ब्लैक-अलॉय कार को बोल्ड लुक दे रहे हैं.

कार का एक्सटिरियर एसयूवी का फील देता है
कार का एक्सटिरियर एसयूवी का फील देता है


इंटिरियर देता है प्रीमियम फील
XL6 में आपको 17.8cm का बड़ा और बेहतरीन SmartPlay Studio टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो कि Android Auto और Apple CarPlay को भी सपोर्ट करता है. कार का ऑल ब्लैक इंटिरियर और आर्टिफिशियल लेदर का काम इसे प्रीमियम फील देता है. इसके अलावा आपको क्रूज कंट्रोल, वेंटिलेटेड कप होल्डर्स, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. कार के इंटिरियर में एक चीज आपको जो बेहद पसंद आएगी, वो है AC वेंट्स. इस कार के केबिन में आपको 12 AC वेंट्स मिलते हैं.

xl6 का इंटिरियर
xl6 का इंटिरियर


राइड क्वालिटी
कार की राइड क्वालिटी काफी आरामदायक और स्मूथ है. इसके सस्पेंशन गड्ढ़ों में अच्छा काम करते हैं और आपको आगे की सीटों में झटकों का कम ही मालूम पड़ेगा. हालांकि कार के केबिन में थोड़ा ज्यादा साउंड है. कार चलने के मामले में काफी कुछ अर्टिगा जैसी ही है. लेकिन ये आपको SUV के मजे कहीं से नहीं देगी और मारुति ने भी कहा है कि ये लुक और स्टाइलिंग के मामले में ही SUV का फील देती है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये सिटी में 12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है, जब कि हाईवे पर ये 16-17kmpl का माइलेज दे सकती है. माइलेज पूरी तरह से आपके ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है.



कीमत
कीमत की बात करें तो कार के Zeta MT वेरिएंट की कीमत 9,79,689 लाख है, Alpha वेरिएंट की कीमत 10,36,189 लाख रुपए है, Zeta AT की कीमत 10,89,689 लाख है और Alpha AT की कीमत कंपनी ने 11,46,189 लाख रखी है.

इंजन
कार के इंजन की बात की जाए तो XL6 में आपको 1.5-litre पेट्रोल इंजन ही मिलेगा. इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं है. ये पेट्रोल इंजन SHVS टेक्नॉलजी से लैस है. ये इंजन 103PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में अवलेबल है.

ये भी पढ़ें: 

कार में ही फिट हो जाएगा e-scooter, पार्किंग से आगे जाना होगा आसान

बॉलीवुड के 'सिंघम' अजय देवगन ने खरीदी देश की सबसे महंगी SUV, इतनी है कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 4:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...