• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • MARUTI SWIFT NEXT GENERATION WILL LAUNCH SOON KNOW ALL FEATURES AND PRICE SAMP

Maruti Swift का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल जल्द हो सकता है लॉन्च, जानिए क्या होगा ख़ास

मारुती स्विफ्ट (Maruti Swift)

देश की दिज्जग कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही बाजार में अपनी मारुती स्विफ्ट (Maruti Swift) के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च कर सकती है. इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की दिज्जग कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही बाजार में अपनी मारुती स्विफ्ट (Maruti Swift) के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च कर सकती है. इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था. कंपनी ने इस नए मॉडल में पहले मॉडल के मुकाबले कुछ ख़ास अपडेट किये हैं. आपको बताते हैं इस नए कार मॉडल में आपको क्या क्या बदलाव देखने को मिलेंगे.

    नया प्लेटफार्म
    कंपनी मारुती स्विफ्ट के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को नए हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है. इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके कंपनी पहले भी कुछ गाड़ियों को बना चुकी है. इस प्लेटफार्म में एडवांस स्टील का इस्तेमाल किया जाता है, जो कार को हल्का बनाने के साथ मजबूती प्रदान करता है.

    कंपनी का कहना है कि इस प्लेटफार्म पर बनने वाली गाड़ियां बाकी गाड़ियों के मुकाबले किसी दुर्घटना की स्तिथि में ज्यादा बेहतर होती हैं. इसके साथ ही इन गाड़ियों का माइलेज भी बेहतर हो जाता है.

    ये भी पढ़ें: Honda की इस बाइक को बिना किसी डाउनपेमेंट के ले आएं घर, नहीं देने होंगे कोई डाक्यूमेंट्स
    डिज़ाइन और लुक
    कंपनी ने इसके नए मॉडल में स्पोर्टी लुक देने के लिए कार की तकनीक और फीचर्स में बदलाव किये है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें नए डिजाइन के हेडलैंप और बड़े रेडिएटर ग्रिल दिए गए हैं. इसके साथ ही साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाने के लिए इसमें एलॉय व्हील का नया सेट दिया गया है.


    इंटीरियर
    कंपनी ने नए मॉडल के इंटीरियर में कई सारे बदलाव किये हैं. जानकारी के अनुसार इसमें हेड अप डिस्प्ले और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है. इसके अलावा इस कार के इंटीरियर में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एड्जेस्टेबल हेडरेस्ट, हिल एसिस्ट स्टार्ट,नए सीट अपहोल्सटरी, क्रूज कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID), स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: रेगिस्तान में हो रही Mahindra Scorpio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की टेस्टिंग, पहले से ज्यादा पावरफुल होगा ये मॉडल

    नई तकनीक
    स्विफ्ट कार के नए मॉडल में कंपनी ने इंजन को पहले जैसा ही रखा है. इसमें पहले की तरह 1.2 लीटर की क्षमता का K12 डुअलजेट इंजन का इस्तेमाल किया जायेगा, जो 89bhp की पावर जेनरेट करता है. कार की माइलेज को बेहतर बनाने के लिए कंपनी 12V की बजाय 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है.

    लॉन्च
    कंपनी ने स्विफ्ट के नए मॉडल की लॉन्च को लेकर कोई जानकारी अभी नहीं दी है. जानकारों के अनुसार कंपनी इस कार को अगले साल जुलाई के महीने में लॉन्च कर सकती है. अभी मौजूदा स्विफ्ट मॉडल की कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है. नए मॉडल में नए फीचर्स और अपडेट के चलते कंपनी इसकी कीमत में 40,000 रुपए से 50,000 रुपए तक का इजाफा कर सकती है.