होम /न्यूज /ऑटो /भारत में लॉन्च हुई Maruti Swift S-CNG, मिलेगा 30 किमी से ज्यादा का माइलेज

भारत में लॉन्च हुई Maruti Swift S-CNG, मिलेगा 30 किमी से ज्यादा का माइलेज

कंपनी के मुताबिक CNG वर्जन से 30 किमी से ज्यादा का माइलेज मिलेगा.

कंपनी के मुताबिक CNG वर्जन से 30 किमी से ज्यादा का माइलेज मिलेगा.

कंपनी ने भारतीय बाजार में नई स्विफ्ट एस-सीएनजी पेश की है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.77 लाख रुपये है. नई स्विफ्ट एस-सीएनज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मारुति ने स्विफ्ट सीएनजी भारत में लॉन्च कर दी है.
स्विफ्ट एस-सीएनजी की कीमत 7.77 लाख रुपये है.
कंपनी के मुताबिक यह 30.0 किमी का माइलेज देगी.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी पहले से ही भारत में सीएनजी मॉडल सेल करने वाला ब्रैंड है. अब कंपनी ने भारतीय बाजार में नई स्विफ्ट एस-सीएनजी पेश की है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.77 लाख रुपये है. नई स्विफ्ट एस-सीएनजी दो वैरिएंट- वीएक्सआई और जेडएक्सआई में उपलब्ध है.

परफॉर्मेंस और पावर

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट इंजन और डुअल वीवीटी इंजन के साथ उपलब्ध होगी. इंजन 6,000 आरपीएम पर 77.49 पीएस की अधिकतम पावर और 4,300 आरपीएम पर 98.5 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. स्विफ्ट एस-सीएनजी 30.90 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता प्रदान करती है, जो इसे भारत की सबसे शक्तिशाली सीएनजी हैचबैक बनाती है. यह भारतीय बाजार में सबसे अधिक ईंधन कुशल CNG हैचबैक भी है.

यह भी पढ़ें : लॉन्च से पहले छा गई मारुति की ग्रैंड विटारा एसयूवी, मिल रहीं ताबड़तोड़ बुकिंग्स

सीएनजी मॉडल्स की काफी डिमांड 

नेक्सा मॉडल के लिए सीएनजी वेरिएंट पेश करने का मारुति सुजुकी का निर्णय उसके प्रीमियम मॉडल की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अच्छी खबर है, जो पिछले कुछ वर्षों में लाइनअप से डीजल-संचालित वेरिएंट के बंद होने के कारण घट गई है. वर्तमान में, मारुति सुजुकी अपनी कुल बिक्री का 15 प्रतिशत सीएनजी-संचालित वेरिएंट से हासिल कर रही है, जो आने वाले समय में और बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : Ertiga के बाद मार्केट पर ‘राज’ करने आ रही मारुति की नई 7 सीटर

सीएनजी के साथ आते हैं ये मॉडल 

उन मॉडलों के लिए जो सीएनजी वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध हैं, मारुति सुजुकी उन मॉडलों के लिए सीएनजी वेरिएंट से 30 फीसदी वॉल्यूम की रिपोर्ट कर रही है. मारुति सुजुकी के सीएनजी-संचालित मॉडल की वर्तमान लाइनअप में ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगन आर, सेलेरियो, डिजायर, ईको और अर्टिगा शामिल हैं. पिछले वित्त वर्ष में, मारुति सुजुकी ने सीएनजी से चलने वाली कारों की 1,57,954 यूनिट्स सेल कीं. जबकि साल-दर-साल 48 फीसदी की वृद्धि देखी गई.

Tags: Auto News, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें