Home /News /auto /

meghalaya chief minister conrad sangma electric vehicle mg zs ev electric car mbh

इस राज्य के मुख्यमंत्री ने ऑफिस आने-जाने के लिए खरीदी इलेक्ट्रिक कार, देखें इसकी खासियत

MG ZS EV एक पांच सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है.

MG ZS EV एक पांच सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है.

सीएम सचिवालय ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक कार का ऑर्डर दिया था, जो शुक्रवार को इसकी डिलीवरी हो गई है. कहा जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV है, जो एक पांच सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है.

नई दिल्ली. देश में तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ती जा रही है. अब हाल ही में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने ऑफिस आने-जाने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार खरीदी है. सीएम सचिवालय ने हाल ही में संगमा के लिए एक इलेक्ट्रिक कार का ऑर्डर दिया था, जो शुक्रवार को इसकी डिलीवरी हो गई है. कहा जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV है, जो एक पांच सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है.

केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने पर फोकस कर रही हैं. कई राज्य भी महाराष्ट्र, ओडीसा, झारखंड और कई अन्य जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित अपनी सब्सिडी योजनाएं लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वाले करें थोड़ा इंतजार! जून में लॉन्च होंगी 6 शानदार कारें, देखें डिटेल्स

पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम उद्देश्य
सीएम संगमा ने कहा कि वह इस नए इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए करेंगे. उन्होंने अन्य आधिकारिक विभागों के साथ-साथ लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा, “हम पर्यावरण की रक्षा करने और ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन पर ईंधन के प्रभाव को कम करने के लिए अपना हिस्सा करने में सक्षम हैं.”

सबसे ज्यादा रेंज देती है यह इलेक्ट्रिक कार
एमजी मोटर ने 7 मार्च को को भारत की पहली इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी के फेसलिफ्ट वेरिएंट 2022 MG ZS EV को लॉन्च किया था. इसके इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा रेंज और 75 कनेक्टेड फीचर के साथ उतारा गया है. यह इलेक्ट्रि कार भारत में मिलने वाली सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार है. ZS इलेक्ट्रिक में एक बार चार्ज करने पर 461km की रेंज देती है. इसमें 50.3kWH बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है. यह बैटरी 143bhp की पावर और 353Nm का टार्क जनरेट करती है. यह मात्र 8.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी कार, क्या आप लगा सकते हैं इसकी कीमत का अंदाजा?

गडकरी भी पहुंचे थे हाइड्रोजन कार से संसद
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी पर्यावरण पर जीवाश्म ईंधन के प्रभाव को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और ग्रीन फ्यूल के उपयोग पर जोर दिया है. हाल ही में गडकरी टोयोटा मिराई से संसद तक पहुंचे थे, यह एक ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार है. टोयोटा मिराई हाइड्रोजन से उत्पन्न बिजली से चलती है. टोयोटा मिराई को गडकरी ने मार्च में लॉन्च किया था.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, MG motors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर