इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए इन दो कंपनियों के बीच हुआ समझौता

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए इन दो कंपनियों के बीच हुआ समझौता
इन दोनों कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों में लगे लिथियम-आयन बैटरी के चार्जिंग स्टेशनों के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर हुए.

इन दोनों कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों में लगे लिथियम-आयन बैटरी के चार्जिंग स्टेशनों के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर हुए.

  • Share this:
नई दिल्ली. MG मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MG Motor India) ने टाटा पावर लिमिटेड के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फास्ट चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन किए. ये दोनों ही कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों में लगे लिथियम-आयन बैटरी के चार्जिंग स्टेशनों के क्षेत्र में अवसर तलाश रही थी. गौरतलब है कि जनवरी में SAIC मोटर कॉर्प (SAIC Motor Corp) के स्वामित्व वाली कंपनी ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन ZS लॉन्च किया था. मिड-साइज यूटिलिटी व्हीकल हेक्टर के बाद यह भारत में दूसरी कंपनी है.

कंपनी अपने प्लान को पहले सिर्फ मेट्रो सिटी में लॉन्च करने वाला था लेकिन अब जून से इसे मेट्रो सिटी के साथ टियर-वन शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा.

इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण में मिलेगी राहत
टाटा पावर कुछ चुनिंदा एमजी मोटर डीलरशिप के तहत 50KW डीसी सुपरफास्ट चार्जर्स लगाएगा और एंड-टू-एंड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सोल्यूशल उपलब्ध कराएगा. साथ ही एमजी मोटर भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार के लिए लक्षित शहरों पर ध्यान केंद्रित करेगा. MG मोटर ने कहा, “भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करते हुए, हम अपने ग्राहकों को क्लीन और ग्रीन वातावरण देने का प्रयास करंगे."
एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, राजीव चाबा ने कहा कि टाटा पावर के साथ बिजली के क्षेत्र में एक अच्छा कार्य करेंगे. टाटा पावर - भारत के सबसे बड़े बिजली जनरेटर में से एक है. जिसने देश के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स स्थापित किए हैं और विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के साथ सहयोग कर रहा है. पिछले साल, एमजी मोटर ने अपने कुछ डीलरशिप पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स और फोर्टम के साथ सहयोग की घोषणा की थी.



हाल ही में एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष राजीव चाबा ने अंग्रेजी से बात करते हुए बताया कि हम अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की ड्राइविंग रेंज को दुगुना करना चाहते हैं, इसलिए जल्द हम भारत 500 KM तक रेंज देने वाली बैटरी लेकर आएंगे.

 

ये भी पढ़ें : सऊदी अरब ने तेल की कीमतों में की 20 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी, होगा ये असस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading