लाइव टीवी

कीमत जारी होने से पहले ही बंद हुई MG ZS EV की बुकिंग, लॉन्च से पहले बनाए ये रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 5:25 AM IST
कीमत जारी होने से पहले ही बंद हुई MG ZS EV की बुकिंग, लॉन्च से पहले बनाए ये रिकॉर्ड
एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी

जेडएस ईवी (MG ZS EV) को जितनी लोकप्रियता भारत में मिल रही है, ये कार उससे कहीं ज्यादा विदेशी मार्केट में पॉपुलर है. आइए जानते हैं आखिर क्या है इस कार में ऐसा खास जो इतनी आ रही है लोगों को पसंद

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 5:25 AM IST
  • Share this:
एमजी मोटर (MG Motor) कुछ ही दिनों में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV को भारत में लॉन्च करने वाला है. लॉन्च से पहले ही ये कार काफी चर्चा में है. इस कार की लोकप्रियता कितनी तेजी से बढ़ रही है, इसका अंदाजा आप कार को मिलने वाली बुकिंग्स को देखकर लगा सकते हैं. देश की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी को सिर्फ 27 दिनों में ही 2800 से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं. बताया जा रहा है कि इनमें से कंपनी पहले 2409 बुकिंग्स की डिलीवरी करेगी और इसके बाद बाकी बुक की गई गाड़ियों को जल्द से जल्द डिलीवर करने का काम करेगी. कंपनी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में कार को पहले लॉन्च करेगी.

एक साथ बनाए इतने रिकॉर्ड
बता दें कि जेडएस ईवी को जितनी बुकिंग्स अब तक मिल चुकी हैं, उतनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारत में 2019 में बिकी भी नहीं है. एक और खास बात ये है कि इस कार को मिल रहे जबरदस्त रिस्पॉन्स के चलते एमजी मोटर पहली ऐसी कार निर्माता कंपनी भी बन गई है, जिसने अपनी कार की बुकिंग उसकी कीमत की घोषणा करने से पहले ही बंद कर दी है. इसके अलावा जेडएस ईवी ने भारत में किसी इलेक्ट्रिक कार को मिलने वाली सबसे ज्यादा प्री-लॉन्च बुकिंग्स का भी रिकॉर्ड बनाया है. कार को सेफ्टी के मामले में भी टॉप रेटिंग्स मिली हैं. जेडएस ईवी को Euro NCAP रेटिंग में 5 स्टार मिले हैं.



इस शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी को सबसे ज्यादा बुकिंग्स आईटी सेक्टर के हब कह जाने वाले बेंगलुरु और फिर हैदराबाद से मिली हैं. बुकिंग से जुड़ा एक और रोचक तथ्य ये है कि कार को 40 फीसदी से ज्यादा बुकिंग्स ऑनलाइन मिली हैं.



विदेशी मार्केट में भी रहा जबरदस्त प्रदर्शनजेडएस ईवी को जितनी लोकप्रियता भारत में मिल रही है, ये कार उससे कहीं ज्यादा विदेशी मार्केट में पॉपुलर है. यूनाइटे किंग्डम, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और साउथईस्ट एशिया समेत 10 से ज्यादा इंटरनेशनल मार्केट में इस कार बेहतरीन सफलता मिली है. यूके और थाईलैंड में तो कार को सिर्फ एक हफ्ते के भीतर 2,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिली थी.



पावर और स्पेशिफिकेशन
पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में MG ZS EV में इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 141 Bhp की पावर और 353 Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जिसे 44.5 kWh बैटरी से पावर मिलती है. रेंज की बात की जाए तो MG ZS EV सिंगल चार्जिंग में 340 Km की दूरी तय कर सकती है. वहीं स्पीड की बात की जाए तो यह इलेक्ट्रिक कार महज 8 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है.



सेफ्टी फीचर्स
कार में छह एयरबैग्स, ईएसपी, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल स्टार्ट, डीसेंट कंट्रोल, TPMS पेडेस्टेरियन वार्निंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग प्वाइंट्स, सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स और रिअर फॉग लैंप्स जैसे फीचर होंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर