होम /न्यूज /ऑटो /

अब पंक्‍चर नहीं होगा आपकी कार का टायर! मिशलिन ला रही Puncture Proof Tyres, इलेक्ट्रिक कारों में होगा सबसे पहले इस्‍तेमाल

अब पंक्‍चर नहीं होगा आपकी कार का टायर! मिशलिन ला रही Puncture Proof Tyres, इलेक्ट्रिक कारों में होगा सबसे पहले इस्‍तेमाल

टायर निर्माता मिशलीन (Michelin) ने ऐसा टायर बनाया है जो न तो पंचर होगा (Puncture-Proof Tyre) और न ही इसमें हवा भरने की जरूरत होगी.

टायर निर्माता मिशलीन (Michelin) ने ऐसा टायर बनाया है जो न तो पंचर होगा (Puncture-Proof Tyre) और न ही इसमें हवा भरने की जरूरत होगी.

टायर निर्माता मिशलिन ने ऐसा टायर बनाया है जो न तो पंचर होगा (Puncture-Proof Tyre) और न ही इसमें हवा भरने की जरूरत होगी. इस टायर का उपयोग सबसे पहले इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) में होगा. अगले 3-5 सालों में इनका व्‍यावसायिक उत्‍पादन शुरू हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगले कुछ सालों में आपको अपने वाहन के टायर पंक्‍चर होने की समस्‍या से निजात मिल सकती है. टायर निर्माता कंपनी मिशलिन पंक्‍चर-प्रूफ टायर (Puncture-Proof Tyre) में जुटी है. मिशलिन शेवरले (Chevrolet) की बोल्‍ट इलेक्ट्रिक कार (Bolt Electric Car) के लिए पंक्‍चर प्रूफ या हवा-रहित टायर (Airless Tyre) बना रही है. उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी अगले तीन से पांच सालों में अपने प्रोडक्‍ट मिशलिन अपटिस (Michelin Uptis) का व्‍याससायिक उत्‍पादन शुरू कर देगी.

अमेरिकी चैनल सीएनएन को दिए एक साक्षात्‍कार में मिशलिन उत्‍तरी अमेरिका के अध्‍यक्ष एलेक्सिस गार्सिन ने इस बात की जानकारी दी. गौरतलब है कि मिशलिन 2019 में ही चेवी बोल्‍ट (Chevy Bolt) का प्रयोग अपने एयरलैस टायर के टेस्‍ट के लिए कर चुकी है. लेकिन यह अकेली कार नहीं है जिसको मिशलीन के हवा-रहित टायर लगाए गए हों.

ये भी पढ़ें :   Indian Railways : ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव, कई ट्रेन होंगी बंद, कुछ के बदलें जाएंगे रूट

2019 से जारी हैं प्रयास

2021 में मिनी कूपर एसई (Mini Cooper SE) भी सार्वजनिक सड़कों पर मिशलिन के हवा-रहित टायरों के साथ दौड़ी थी. मिशलिन ने भले ही अपने एयरलैस टायर अपटिस को 2019 में आधिकारिक रूप से लॉन्च किया हो, लेकिन इसके निर्माण की प्रक्रिया एक दशक से जारी है. मिशलिन अपटिस बेल्ट और स्पोक से बना है. वाहन का भार उठाने के लिए कई पतले और मजबूत फाइबर ग्लास का उपयोग कर इसे बनाया गया है. मिशलीन ने अपनी पंचर-प्रूफ टायर टेक्नोलॉजी के लिए 50 पेटेंट भी दायर किए हैं, ताकि इसके इस इनोवेशन को कोई और यूज न कर पाए. Uptis टायरों का बेनेफिट यह है कि पंचर नहीं होते. इससे चलते हुए अचानक टायर में पंचर के कारण हवा का दबाव कम होने का खतरा नहीं रहता.

ये भी पढ़ें :   करना चाहते हैं विदेशी शेयर बाजारों में निवेश तो जान लीजिए ये Tax Rules, बड़े काम की है ये जानकारी

200 मिलियन टायर होते हैं खराब

दुनियाभर में लगभग 200 मिलियन टायर हर साल समय से पहले पंक्चर, सड़क पर पड़ी चीजों से कटकर या फिर हवा के अनुचित दबाव के कारण बेकार हो जाते हैं. पंचर प्रूफ सिस्‍टम से हर साल खराब होने वाले टायरों की संख्‍या में कमी आएगी और टायर बनाने और खराब टायर के डिस्‍पोजल में लगने वाली ऊर्जा और धन की बचत होगी.

Tags: Auto, Auto News, Electric Car

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर