आप भी लगा सकेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन, यहां जानें प्रक्रिया

चार्जिंग स्टेशनों पर 6 चार्जर होंगे जिसमें से तीन चार्जर फास्ट चार्जिंग वाले होंगे.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:56 AM IST
आप भी लगा सकेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन, यहां जानें प्रक्रिया
चार्जिंग स्टेशनों पर 6 चार्जर होंगे जिसमें से तीन चार्जर फास्ट चार्जिंग वाले होंगे.
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:56 AM IST
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन के साथ भारत का पहला राजमार्ग गलियारा 2020 तक तैयार होने की संभावना है. यह राजमार्ग दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा राजमार्ग से सटा होगा. एक अधिकारी ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस (दिल्ली और आगरा के बीच) और राष्ट्रीय राजमार्ग 48 (दिल्ली एवं जयपुर के बीच) पर गलियारों का यह संयुक्त मार्ग 500 किलोमीटर लंबा होगा और इस पर 18 चार्जिंग स्टेशन होंगे.

इन्हीं दोनों मार्गों पर टोल प्लाजा के पास बनाया जायेगा. परियोजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह ई-गलियारा निजी कंपनी एडवांस सर्विस फॉर सोशल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म्स (एएसएसएआर) की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम (ईओडीबी) के तहत पहली प्रस्तावित परियोजना है. निजी कंपनी को केंद्र सरकार से मदद मिली है.

इसी कड़ी में सरकार पूरे देश में चार्जिंग नेटवर्क बनाने जा रही है. भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. अगर कोई भी चार्जिंग सेंटर खोलना चाहता है तो उसे मंत्रालय से संपर्क करना होगा. मंत्रालय की ओर से मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार इन चार्जिंग स्टेनों को सार्वजनिक या निजी जगहों पर लगाया जा सकेगा. इसके लिए सरकाह सब्सिडी भी देगी. हाालंकि इसके लिए सरकार की शर्त यह कि चार्जिंग सेंटर लगाने वालों को ऑनलाइन सुविधा देनी होगी ताकि ग्राहक ऑनलाइन अपाइंटमेंट ले सकें.

यह भी पढ़ें:  पेट्रोल पंप की जगह अब ई-चार्जिंग स्‍टेशन से कमाई का मौका!

तेजी से हो रहा है काम

इन्हें लगाने के लिए 15 राज्यों ने नोडल एजेंसियों की घोषणा कर दी है. एक साल के भीतर हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन लगेंगे जिसमें 4,000 से ज्यादा EV चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे.

हर 30 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन लगेंगे जिसके लिए सरकार 1,050 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी देगी. ये चार्जिंग स्टेशन एनटीपीसी, पावर ग्रिड के साथ मिलकर लगाए जाएंगे. 2030 तक 40 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का लक्ष्य है.
Loading...

दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड, गुजरात एनर्जी विकास एजेंसी, उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, BESCOM, TSREDCO जैसी नोडल एजेंसिया चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाएंगी. इन कंपनियों को 3 साल तक चार्जिंग स्टेशन की मैंनेंटस करना होगा.

यह भी पढ़ें:  भारत की सड़कों पर 2020 में दिखेंगी Tesla कार- मस्क

कम से कम 6 चार्जर

चार्जिंग स्टेशनों पर 6 चार्जर होंगे जिसमें से तीन चार्जर फास्ट चार्जिंग वाले होंगे. इनकी खासियत होगी कि वे आधे घंटे में गाड़ी को फुल चार्ज कर देंगे. सब्सिडी वाले चार्जिंग स्टेशनों के लिए 20 अगस्त, आवेदन की आखिरी तारीख है.

बीते दिनों एएसएसएआर में नेशनल प्रोग्राम डाइरेक्टर ईओडीबी अभिजीत सिन्हा ने बताया था कि इस परियोजना के तहत राजमार्ग का 500 किलोमीटर का भाग इलेक्ट्रिक गलियारे के तौर पर वाहनों को चार्ज करने की सुविधा से युक्त होगा. इन गलियारों पर इस सितंबर से टेस्ट रन शुरू होने की संभावना है और मार्च 2020 तक इस गलियारे का शुभारंभ किया जायेगा.'

यह भी पढ़ें:   इलेक्ट्रिक कारों को नहीं मिल रहे खरीदार

आठ दिल्ली-आगरा व 10 दिल्ली-जयपुर के बीच

इन दो मार्गों पर 18 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इनमें आठ दिल्ली-आगरा व 10 दिल्ली-जयपुर के बीच होंगे. सिन्हा ने बताया कि वाहनों को चार्ज करने के अलावा लोग बैटरी भी बदल सकेंगे. उन्होंने कहा कि टोल प्लाजा के निकट चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. प्रत्येक स्टेशन पर 8 से 10 चार्जर और 20 चार्जिंग स्थल होंगे. सिन्हा ने बताया कि पूरी तरह चार्ज होने पर एसयूवी जैसा वाहन 180 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक डीसी चार्जर को इस तरह के वाहन को पूरी तरह चार्ज करने में 1.25 घंटे का समय लगता है. उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के बीच परी चौक पर छह और ऐसे चार्जिंग स्टेशन प्रस्तावित हैं. यह बेहद व्यस्त क्षेत्र है. सिन्हा ने कहा कि इसके लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण से आग्रह किया गया है. उन्होंने बताया कि एक चार्जिंग स्टेशन को विकसित करने में करीब दो करोड़ रुपये का खर्च आता है. इसमें बिजली का खर्च शामिल नहीं है.

यह भी पढ़ें:   3 लाख की है तीन टायर वाली ये सबसे अनोखी इलेक्ट्रिक कार, फेल है इसके आगे सब गाड़ियों की रफ्तार

इस लिंक पर जाकर आप आवेदन की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं-

https://dhi.nic.in/writereaddata/UploadFile/EOI%20for%20EV%20charging%20in%20cities%2012%20july.pdf

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 5:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...