• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • MITSUBISHI PAJERO ENDS PRODUCTION WITH 800 UNIT FINAL EDITION IN AUSTRALIA AUTO NEWS AMDM

आखिरी 800 कार बनाकर मित्सुबिशी ने बंद किया Pajero का प्रोडक्शन, अब इतिहास बन गई ये शानदार एसयूवी

मित्सुबिशी पजेरो को 1981 में लॉन्च किया गया था

वर्ष 2020 में कंपनी को पिछले 18 साल में सबसे बड़े ऑपरेटिंग लॉस (कामकाजी नुकसान) की आशंका जताती थी और इससे उबरने की योजना के तहत कंपनी ने Pajero SUV को बंद करने का फैसला लिया था.

  • Share this:

    नई दिल्ली.  युवाओं से लेकर हर वर्ग की कभी आइकॉनिक एसयूवी रही पजेरो (Pajero) अब इतिहास का हिस्सा बन गई. ओवरड्राइव की रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलिया में कंपनी ने मित्सुबिशी पजेरो (Mitsubishi Pajero) की आखिरी 800 यूनिट तैयार करने के साथ ही अब इसका प्रोडक्शन हमेशा के लिए बंद कर दिया. वर्ष 2020 में कंपनी को पिछले 18 साल में सबसे बड़े ऑपरेटिंग लॉस (कामकाजी नुकसान) की आशंका जताती थी और इससे उबरने की योजना के तहत कंपनी ने Pajero SUV को बंद करने का फैसला लिया था. रेना-निसान (Renault-Nissan )का हिस्सा बनने के बाद भी फर्म उच्च लागत से काफी प्रभावित थी. पजेरो को 2019 में अपने जापानी घरेलू बाजार में पहली ही बंद कर दिया गया था और मार्च 2021 में इसका निर्यात भी समाप्त हो गया था. 


    फाइनल एडिशन के नाम से बिकेगी 


    कंपनी ने जो आखिरी 800 यूनिट्स बनाई है वो ऑस्ट्रेलिया के लिए है और यहां फाइनल एडिशन के तौर पर उपलब्ध रहेगी. इन आखिरी 800 यूनिट्स को डीलर स्तर पर की एक्सेसरीज के साथ फिट करके दी जाएगी. इसमें फायनल एडिशन का बैज, एक कॉन्ट्रास्टिंग बोनट गार्ड, प्लास्टिक बूट लाइनिंग, एक लोड-लिप प्रोटेक्टर, कारपेट प्लोर मैट के साथ लैदर बाउंड सर्विस मैनुअल शामिल होंगे. 


    ये भी पढ़ें - Honda City और Hyundai Verna में कौन सी कार है बेहतर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी





    ऐसी है आखिरी पजेरो की पावर


    आस्ट्रेलिया स्पेक पजेरो 3.2 लीटर चार सिलेंडर टर्बो-डीजल द्वारा संचालित है जो कि 192 PS  और 441nm उतपन्न करती है. यह फाइव -स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और फुल टाइम 4*4 सिस्टम के साथ लो रेंज और लॉकिंग सेंटर डिफरेंशियल के साथ पेयर करता है. पजेरो में 36.6 डिग्री अप्रोच, 22.5 डिग्री ब्रेकओवर के साथ 25 डिग्री का डिपार्चर एंगल्स है. एसयूवी में 18 इंच के अलॉय व्हील, ऑटो हेडलैंप और वाइपर हीटेड के साथ पावर्ड फ्रंट सीट्स, रॉकफोर्ड साउंड सिस्टम, सनरूफ, लेदर सीट और एंड्राइड और ऐपल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है.


    यह भी पढ़ें: Scrambler 900 और 1200 के स्पेशल एडिशन लॉन्च किए, कीमत जानकर होगा आश्चर्य


    1981 में लॉन्च किया गया था पजेरो को


    मित्सुबिशी पजेरो को 1981 में लॉन्च किया गया था और चार पीढ़ियों तक इसमें कई अपग्रेडेशन देखने को मिले. इसे 70 से अधिक देशों में और शोगुन जैसे विभिन्न नेमप्लेट के तहत, भारत में मोंटेरो के रूप में भी बेचा या. इस एसयूवी ने कई मोटर स्पोर्ट में भी हिस्सा लिया. 1985 में अपने तीसरे प्रयास में इसने डकार रैली जीती, 2007 तक कुल 12 प्रतियोगिताएं अपने नाम की. भारत में 2006 में सीमित समय के लिए इसकी दूसरी पीढ़ी की कार को पजेरो नेमप्लेट के साथ जारी रहा. 

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: