• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Monsoon in India: बारिश में कार को कैसे रखें सेफ? ये टिप्स जरूर आएंगे काम, जानिए इनके बारे में...

Monsoon in India: बारिश में कार को कैसे रखें सेफ? ये टिप्स जरूर आएंगे काम, जानिए इनके बारे में...

बारिश में अपनी कार को ऐसे रखें सेफ.

बारिश में अपनी कार को ऐसे रखें सेफ.

Car Safe Tips in Monsoon : बारिश आने से पहले अपनी गाड़ी के टायरों, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें. अक्सर बारिश में सड़क पर फिसलन हो जाती है. अगर आपकी गाड़ी के टायर ज्यादा घिसे हुए हैं तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि हादसे से बच सकें.

  • Share this:
    Car Safe Tips in Monsoon : मानसून ने इस बार समय से पहले दस्तक दे दी है और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. ये मौसम आपकी कार की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. बारिश के मौसम में अपने साथ गाड़ी की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. नहीं तो इस मौसम में आपकी गाड़ी कहीं भी अटक सकती है. इसलिए बारिश में अपनी कार की देखभाल करना बहुत जरूरी है. हम आपको बता रहे हैं बारिश में गाड़ी को फिट रखने के कुछ टिप्स..

    समय पर सर्विस कराएं
    सबसे पहले अपनी कार की समय से सर्विसिंग कराएं ताकि बरसात में आपकी कार बिना किसी रूकावट के सरपट दौड़ सके. कार बंद होने की सबसे ज्यादा घटनाएं बारिश के मौसम में ही आती है.

    यह भी पढ़ें: IRCTC iPay से फटाफट बुक करें ट्रेन टिकट, कैंसिलेशन करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, जानिए सबकुछ

    टायर, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें
    बारिश आने से पहले अपनी गाड़ी के टायरों, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें. अक्सर बारिश में सड़क पर फिसलन हो जाती है. अगर आपकी गाड़ी के टायर ज्यादा घिसे हुए हैं तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि हादसे से बच सकें. इसके साथ ही खराब वाइपर के सफर करना बहुत कठिन होता है इसलिए वाइपर का सही होना जरूरी है.

    बैटरी की स्थिति जांच लें
    बारिश का सीजन शुरू होते ही बैटरी की स्थिति और उसकी ग्रैविटी जरूर जांच लें. बैटरी की स्थिति अच्छी नहीं है और आप बारिश में कहीं फंस गए तो गाड़ी आगे ले जाने में भारी समस्या हो सकती है. दरअसल, बारिशों में बैटरी के टर्मिनलों के ऊपर सफेद-सा डीकम्पोजिंग मटीरियल उभर आता है. इससे स्टार्टिंग की समस्या हो सकती है. किसी भी वजह से बैटरी में स्टार्टिंग की समस्या है तो बदलवा लें या फिर किसी मिकेनिक को दिखाएं.

    यह भी पढ़ें: Post Office की इस स्कीम में रोज़ करें 95 रुपये डिपॉजिट, मैच्योर होने पर मिलेंगे कम से कम 14 लाख, जानें सबकुछ

    क्लच को दुरुस्त करवाएं
    बारिशों में क्लच को दुरुस्त करवाकर रखें. अगर गाड़ी का क्लच अच्छी तरह काम कर रहा हो तो पानी या कीचड़ में फंस जाने पर भी गियर्स गाड़ी को पूरी पावर के साथ आसानी से बाहर निकाल देते हैं.

    ब्रेक का रखें ध्यान
    टायर के बाद ब्रेक का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. पानी की वजह से कार की ब्रेक थोड़ी कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा. ओवर स्पीड से बचें और ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें.

    यह भी पढ़ें: Hyundai Alcazar और Tata Safari में कौनसी SUV है बेहतर, यहां पढें डिजाइन, इंजन और फीचर्स का कंपेरिजन

    कार को साफ रखें
    बारिश के दिनों में कार को साफ रखें. रस्टिंग से बचने के लिए ज़रूरी उपाय अपनाएं. कार में लगे मड फ्लैप को साफ करते रहें. कार के अंडर बॉडी एंटी-रस्ट पेंट का इस्तेमाल करें. कार के अंदर लगे फ्लोर मैट और सीट कवर की भी सफाई करते रहें.

    किनारे चलने से बचें
    ड्राइव करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप लगभग सड़क के बीच में हो. हालांकि ट्रैफिक में ये संभव नहीं है लेकिन हाइवे पर ड्राइव के दौरान किनारे पर चलने से बचें. इससे गाड़ी की दुर्घटना के चांस कम होते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज