Home /News /auto /

monsoon motor car insurance cover third party insurance vehicle insurance auto news in hindi mbh

मानसून के दौरान कार में आ सकती हैं कई तरह की खराबी, किस तरह चुनें insurance policy?

मानसून में जलभराव, गड्ढों और खराब सड़कों की वजह से कार खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.(फाइल फोटो)

मानसून में जलभराव, गड्ढों और खराब सड़कों की वजह से कार खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.(फाइल फोटो)

बारिश के दौरान कार से ड्राइव पर निकलने से पहले आपको अपना मोटर इंश्योरेंस कवर चेक कर लेना चाहिए. एक मोटर इंश्योरेंस के साथ ही ऐड-ऑन फीचर्स भी खासी अहमियत रखते हैं.

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर हिस्सों में अब मानसून पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. ऐसी स्थिति में कार चलाने वालों को जलभराव, गड्ढों और खराब सड़कों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बिजली, पानी से इंजन पार्ट्स में खराबी समेत कई तरह की खराबी आ सकती है. कुल मिलाकर बारिश के दौरान कार खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको हमेशा ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए, जो इन सभी खराबी को कवर करती हो.

moneycontrol से बातचीत के दौरान पॉलिसीबाजार के हेड अश्विनी दुबे ने कहा कि बारिश के दौरान कार से ड्राइव पर निकलने से पहले आपको अपना मोटर इंश्योरेंस कवर चेक कर लेना चाहिए. एक मोटर इंश्योरेंस के साथ ही ऐड-ऑन फीचर्स भी खासी अहमियत रखते हैं.

ये भी पढ़ें-  आ रही है 998cc इंजन वाली शक्तिशाली मोटरसाइकिल, कार से भी ज्यादा होगी पावर

सभी तरह के रिस्क को करती है अच्छी इंश्योरेंस पॉलिसी
दुबे ने कहा कि ज्यादातर लोगों के पास थर्ड पार्ट इंश्योरेंस कवर होता है, लेकिन यह कार की पूरी तरह से सेफ्टी के लिए पर्याप्त नहीं है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में सिर्फ तीसरे पक्ष को होने वाला नुकसान कवर होता है, लेकिन आपको फालतू के खर्च से बचने के लिए फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंश जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप डैमेज कवर या एक कॉम्प्रिहेंशन व पॉलिसी खरीद सकते हैं. बारिश के मौसम में खराब सड़कों या विजिबिलिटी में कमी से हादसों का खतरा ज्यादा होता है. यह पॉलिसी न सिर्फ हादसों को कवर करती है, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं, चोरी, आग या किसी भी तरह के नुकसान जैसे रिस्क को कवर करती है.

इंजन प्रोटेक्शन कवर होना बेहद जरूरी
किसी भी वाहन के लिए उसका इंजन जरूरी हिस्सा होता है. इसकी सुरक्षा सबसे जरूरी है. एक स्टैंडर्ड मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में दुर्घटना के चलते इंजन को होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि साधारण पॉलिसी में इंजन में पानी पहुंचने या ल्यूब्रिकेंट के रिसाव से होने वाले नुकसान को कवर नहीं किया जाएगा. इसके लिए आपको अपनी पॉलिसी में इंजन प्रोटेक्शन कवर करने की जरूरत होगी.

इमरजेंसी के लिए रोडसाइड असिस्टेंस जरूरी
बारिश के दौरान कई बार रास्ते में गाड़ी खराब होना आम बात होती है. इससे आपका सफर खराब हो सकता है. इसलिए, जरूरी है कि हमेशा बाहर जाते समय रोडसाइड असिस्टेंस कवर जरूर लें, इस ऐडऑन से आप मदद के अभाव में रास्ते में घंटों फंसने से बच जाएंगे. इसके अलावा क्लेम के दौरान किसी तरह की निराशा से बचने के लिए अपनी पॉलिसी में लॉक और कीव कवर, कंज्यूमेबल्स कवर आदि एड-ऑन शामिल कर लेने चाहिए.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Car insurance, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर