Motor Vehicle Act: इन नियमों के उल्लंघन पर भी कट सकता है चालान

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 3:21 PM IST
Motor Vehicle Act: इन नियमों के उल्लंघन पर भी कट सकता है चालान
सावधान! चप्‍पल पहन कर बाइक चलाने पर भी कटेगा चालान, (फाइल फोटो)

Motor Vehicle Act 2019: कई गुना बढ़ाई गई है जुर्माने की रकम, बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये तक का चालान काटा जा रहा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 3:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Motor Vehicle Act 2019: देश भर में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू कर दिया गया है. इसके बाद से देश भर में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के उल्लंघन करने पर जुर्माने के रूप में भारी रकम वसूली जा रही है. नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये तक का चालान काटा जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि RC, DL, लाइसेंस के अलावा भी कई ऐसे नियम हैं, जिसको लेकर आपका चालान काटा जा सकता है.

मसलन, आप अगर अपनी कार या वाहन को गलत दिशा में पार्क करते हैं तो भी आपका चालान काटा जा सकता है. ऐसा करने पर अब आपको 1100 की बजाय अब पांच हजार रुपए तक भरने होंगे. इसी तरह अगर आप इमरजेंसी के दौरान एंबुलेंस या दमकल जैसी आपातकालीन सेवाओं के लिए रास्ता नहीं देते हैं, तो भी आपका चालान कट सकता है. इमरजेंसी सेवाओं को बाधित करने के एवज में आपका 10 हजार रुपए का चालान काटा जा सकता है.

बढ़ा दी गई है रकम
नया ट्रैफिक एक्ट लागू होने के बाद किसी भी कारण से लगाए जाने वाले जुर्माने को लगभग 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है. शराब पीकर वाहन चलाते पकड़ जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा. इसके अलावा यदि कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो वाहन मालिक को जेल हो सकती है. इसके अलावा तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है जो कि पहले 400 रुपये था.

पुलिस को यह अधिकार नहीं
पुलिसकर्मी हाथ से इशारा करके वाहन रुकवा सकता है. चेक कर सकता है. अगर कोई चालक पुलिसकर्मी द्वारा दिए गए इशारे पर अपना वाहन नहीं रोकता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई का अधिकार है. लेकिन पुलिसकर्मी किसी व्यक्ति को न तो गाली दे सकता है और न मारपीट कर सकता है. पुलिसकर्मी को वाहन के प्रदूषण स्तर का सर्टिफिकेट चेक करने का अधिकार है.


Loading...

ये भी पढ़ें -

लव जेहाद: हिंदू बन लड़की को फंसाया, जबरन धर्म परिवर्तन कराकर किया निकाह

ऑनर किलिंग: बहन को गोलगप्पा खिलाने ले गया था भाई, दोस्त के साथ मिलकर कर दी हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 5:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...