लाइव टीवी
Elec-widget

खराब ड्राइविंग वाले शहरों में टॉप पर है मुंबई, तीसरे नंबर पर कोलकाता: सर्वे

News18.com
Updated: November 16, 2019, 5:01 PM IST
खराब ड्राइविंग वाले शहरों में टॉप पर है मुंबई, तीसरे नंबर पर कोलकाता: सर्वे
इस स्टडी में इन्फ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी और लागत जैसे पैरामीटर्स के आधार पर शहरों की रैंकिंग तय की गई है.

इस लिस्ट में 100 स्कोर के साथ कनाडा का शहर कैलगरी (Calgary of Canada) ड्राइविंग के मामले में बेस्ट शहरों में टॉप पर था.

  • News18.com
  • Last Updated: November 16, 2019, 5:01 PM IST
  • Share this:
हाल ही में यूरोपियन कार पार्ट्स रिटेलर (European Car parts Retailer) मिस्टर ऑटो (Mister Auto) द्वारा करवाए गए एक सर्वे के मुताबिक ड्राइविंग के मामले में मुंबई सबसे खराब देशों में है. मुंबई की रैकिंग पाकिस्तान के कराची (Karachi of Pakistan) से भी नीचे है. इस रैंकिंग में कोलकाता (Kolkata) तीसरा सबसे खराब शहर है. इस लिस्ट में भारत के सिर्फ दो शहर हैं. मुंबई का कुल स्कोर केवल 1 था जबकि कोलकाता का स्कोर 29.99 था. वहीं कराची का स्कोर 51.60 था.

इस लिस्ट में 100 स्कोर के साथ कनाडा का शहर कैलगरी (Calgary of Canada) ड्राइविंग के मामले में बेस्ट शहरों में टॉप पर था. कैलगरी के बाद बेस्ट ड्राइविंग के शहरों के मामले में दूसरे व तीसरे स्थान पर दुबई (Dubai) और यूएई (UAE) हैं. इन दोनों शहरों के स्कोर 97.87 हैं.

इस स्टडी में इन्फ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी और लागत जैसे पैरामीटर्स के आधार पर शहरों की रैंकिंग तय की गई है. इन कैटेगरीज़ में प्रति व्यक्ति कार की उपलब्धता, ट्रैफिक के कारण होने वाला कंजेशन, रोड और पब्लिक ट्रांसपोर्ट क्वालिटी, एयर क्वालिटी लेबल, रोड रेज, फ्यूल की कीमत और सालाना रोड टैक्स जैसी कैटेगरी का परीक्षण किया गया. फाइनल इंडेक्स में कुल 15 फैक्टर्स को रिवील किया गया है.

ड्राइविंग के मामले में दस सबसे खराब शहर-

मुबंई (भारत), उलानबातर (मंगोलिया), कोलकाता (भारत), लागोस (नाइजीरिया), कराची (पाकिस्तान), बोगोटा (कोलंबिया), साओ पाउलो (ब्राज़ील), मेक्सिको सिटी (मेक्सिको), रियो डि जिनेरियो (ब्राजील), मॉस्को (रूस).

ड्राइविंग के मामले में टॉप 10 बेस्ट सिटीज़-
कैलगरी (कनाडा), दुबई (यूएई), ओटावो (कनाडा), बर्न (स्विटज़रलैंड), एल पासो (यूएसए), बैंकूवर (कनाडा), गोथेनबर्ग (स्वीडन), डसेलडॉर्फ (जर्मनी), बेसेल (स्विटज़रलैंड), डॉर्टमुंड (जर्मनी).
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 5:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...