होम /न्यूज /ऑटो /बिना बैटरी के 2000KM की रेंज देती है यह इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ 3 सेकेंड में 100 की रफ्तार

बिना बैटरी के 2000KM की रेंज देती है यह इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ 3 सेकेंड में 100 की रफ्तार

यह कार बिना बैटरी के लंबी रेंज ऑफर करती है.

यह कार बिना बैटरी के लंबी रेंज ऑफर करती है.

इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है और देखने में बहुत ज्यादा अपीलिंग लगती है. यह ईवी सिर्फ एयरोडायनेमिक नजर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस इलेक्ट्रिक कार का कार्बन फुटप्रिंट जीरो है.
यह बेहद अट्रैक्टिव डिजाइन से लैस मॉडल है.
सिंगल चार्ज पर यह 2000 किमी तक चलती है.

नई दिल्ली. क्वांटिनो इलेक्ट्रिक व्हीकल (Quantino Electric Vehicle) काफी सालों से चर्चित है. यह कार प्रोडक्शन रेडी मॉडल है. यह कार इस वजह से भी अक्सर चर्चा में रही क्योंकि इसमें बैटरी नहीं है. यानी यह इलेक्ट्रिक कार बिना बैटरी के रन की जा सकती है. ब्रिटेन में नैनोफ्लोसेल ने इसे डिवेलप किया है और यह bi-ION टेक्नोलॉजी पर काम करती है.

अब, बिडेन इन्फ्लेशन रिडक्शन एक्ट के साथ, कंपनी को अमेरिकी बाजारों के लिए उत्पादन को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है. दिसंबर में एक घोषणा में, नैनोफ्लोसेल ने कहा कि उसके पास “क्वांट ई-मॉडल के सीरीज-प्रोडक्शन के साथ-साथ बड़े पैमाने पर bi-ION प्रोडक्शन फेसेलिटी भी बनाने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें : लॉन्च से पहले ही मार्कटे में हिट हुई Maruti Fronx, सिर्फ 11,000 रुपये में बुकिंग

बिना बैटरी के कैसे चलती है कार ?
इस इलेक्ट्रिक कार को क्वांटिनो ट्वेटीफाइव (Quantino Twentyfive) नाम दिया गया है. इसमें लिथियम आयन बैटरी की जगह समंदर के पानी या इंडस्ट्रियल वाटर वेस्ट के Nano-Structured bi-ION Molecules का इस्तेमाल फ्यूल के तौर पर किया जाता है. सरल तरीके से कहें तो आप इस इलेक्ट्रिक कार को समंदर के पानी या इंडस्ट्रियल वाटर वेस्ट से का इस्तेमाल ईंधन के तौर पर करके चला सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 14 लाख में मिल रही 1.21 करोड़ की पोर्शे कार, बुकिंग के लिए टूट पड़े ग्राहक, डीलरशिप पर लगी भीड़

2000KM तक रेंज
यह पानी बायोफ्यूल की तरह काम करता है और बॉयोफ्यूल नॉन टॉक्सिक, नॉन फ्लेमेबल और नॉन हैजार्डस होता है यानी इसी किसी भी तरह का नुकसान पर्यावरण को नहीं पहुंचता. इसी से बिजली यानी इलेक्ट्रिसिटी जेनेरेट की जाती है, जिससे कार के मोटर को पावर मिलती है. कार में चारों पहियों पर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. एक बार टैंक फुल पर यह कार 2000 किमी का रेंज ऑफर करने में सक्षम है. इसका कार्बन फुटप्रिंट न के बराबर है यानी इससे कोई प्रदूषण भी नहीं होता है.

5 लाख किमी की टेस्टिंग
कंपनी ने क्वांटिनो ट्वेटीफाइव इलेक्ट्रिक कार को करीब 5 लाख किमी तक टेस्ट किया है और यह कार काफी तेज है. कंपनी के मुताबिक यह कार सिर्फ 3 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर तक की स्पीड हासिल करने में सक्षम है. इलेक्ट्रिक कार होने के कारण यह आवाज भी नहीं करती है जिससे नॉइज पॉल्यूशन भी नहीं होता.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें