हाईवे इमरजेंसी के साथ नेटवर्क प्रॉब्लम, जानिए अथॉरिटी से जुड़ने का आसान उपाय

आपातकालीन सेवाओं के लिए हाईवे अथॉरिटी से ऐसे जुड़ें

आपातकालीन सेवाओं के लिए हाईवे अथॉरिटी से ऐसे जुड़ें

आपातकाल में नेटवर्क का न होना किसी भयंकर आपदा से कम नहीं, तो हम आपको बताते है की अगर आपके फ़ोन में नेटवर्क न हो तो भी आप कैसे आपातकालीन सेवाओं के लिए हाईवे अथॉरिटी से जुड़ सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 4:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में हाईवे की बढ़ती संख्या के साथ, हाईवे पर होने वाले हादसों का भी ग्राफ बढ़ता जा रहा है. आमतौर पर हाईवे ऐसे क्षेत्र से गुजरता है जहा पर नेटवर्क की प्रॉब्लम होती है. ऐसे में किसी इमरजेंसी के वक्त अगर आप पुलिस, हॉस्पिटल या किसी अथॉरिटी से मदद के लिए संपर्क करना चाहते है और एन मौके पर नेटवर्क नहीं होती. ऐसे आपातकाल में नेटवर्क का न होना किसी भयंकर आपदा से कम नहीं, तो हम आपको बताते है की अगर आपके फ़ोन में नेटवर्क न हो तो भी आप कैसे आपातकालीन सेवाओं के लिए हाईवे अथॉरिटी से जुड़ सकते है.

हाईवे पर यात्रा करने के दौरान हम कभी कभी ऐसे क्षेत्र में चलते जाते है जहा पर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं होता. ऐसे में किसी हादसे या आपातकाल में अगर समय से उपचार या सहायता न मिले तो, स्थिति और भी बिगड़ सकती है. तो ऐसे वक्त में हम आपको बताते है कि आपको कैसे समय पर पुलिस या हाईवे अथॉरिटी से संपर्क करना है.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के गाइडलाइन के अनुसार हाईवे पर हर 1 या 2 किलोमीटर पर एक SOS (save our soul या हमारी जान बचाये) बॉक्स लगा होता है. ये बॉक्स सोलर पावर से चलता है, इसलिए इसके डाउन या पावर की कोई दिक्कत नहीं होती. तो हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि कैसे आप इस SOS बॉक्स को यूज कर सकते है.

ये भी पढ़ें: नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान: फ्री होगा टोल प्लाजा! देश के सभी जगहों से कर दिए जाएंगे खत्म, जानें पूरा प्लान..
>> आपको अपने आस पास बॉक्स के लिए देखना है जो कि लाल रंग में होता है

>>आपको बॉक्स पर जाना है और कॉल बटन प्रेस कर के उत्तर के लिए प्रतीक्षा करना है

>> फिर आपका संपर्क ऑपरेटर से होगा और उससे आपको अपने प्रॉब्लम बतानी है



इस SOS बॉक्स में इनबिल्ट GPS होता है तो आपके लोकेशन की जानकारी आसानी से कॉल ऑपरेटर को लग जाएगी. जिससे की आपको सहायता जल्द मिल सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज