लाइव टीवी

गोवा में जनवरी से लागू होगा नया Motor Vehicle Act, जानें नियम तोड़ने पर कितना लगेगा जुर्माना

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 6:26 PM IST
गोवा में जनवरी से लागू होगा नया Motor Vehicle Act, जानें नियम तोड़ने पर कितना लगेगा जुर्माना
गोवा में जनवरी से लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट

गोवा में New Motor Vehicle Act को देरी से लागू करने के वजह बताते हुए मौविन गोडिन्हो ने कहा कि गोवा की सड़कें बहुत खराब हैं. जिन्हें दिसंबर तक ठीक कर लिया जाएगा. इसके बाद जनवरी में इसे लागू कर दिया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 6:26 PM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने जुलाई में नया New Motor Vehicle Act संसद में पास किया था. जिसे सभी राज्यों को लागू करना था. हालांकि राज्यों को ढील थी कि वो इसे संशोधित कर के लागू कर सकते हैं. कुछ राज्यों ने इसे लागू कर दिया. कुछ राज्यों ने इसे संशोधित कर के लागू किया. जबकि कुछ राज्य इसे लागू करने से पीछे हट गए.

क्या थी देरी की वजह
गोवा में भी ये नया मोटर व्हीकल एक्ट अब जल्द लागू होने वाला है. राज्य के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने कहा कि राज्य में जनवरी से New Motor Vehicle Act लागू हो जाएगा. इसे गुजरात की तर्ज पर लागू किया जाएगा. गुजरात सरकार ने कुछ मामलों में जुर्माने की रकम कम कर दी है. गोवा में New Motor Vehicle Act को देरी से लागू करने के वजह बताते हुए मौविन गोडिन्हो ने कहा कि गोवा की सड़कें बहुत खराब हैं. जिन्हें दिसंबर तक ठीक कर लिया जाएगा. इसके बाद जनवरी में इसे लागू कर दिया जाएगा. यानी गोवा की सड़के खराब होने के चलते इसे देरी लागू किया जा रहा है.

गुजरात मॉडल पर होगा काम

बता दें कि गुजरात सरकार ने सितंबर में New Motor Vehicle Act को संशोधित कर के लागू किया था. New Motor Vehicle Act के तहत बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर 1000 रुपए जुर्माना है. जिसे गुजरात सरकार ने कम करके 500 रुपए कर दिया था. इसी तरह कार में बिना सीट बेल्ट के जुर्माने में कटौती की गई है. ऐसे ही बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने को लेकर 5,000 रुपए का जुर्माना है, जो कि गुजरात सरकार ने दो हजार (टू-व्हीलर) और तीन हजार (4-व्हीलर) रुपए कर दिया था.

(सोर्स: मनीकंट्रोल हिंदी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...