इस कार पर मिलेगी 50 हजार रुपये की बड़ी छूट, जानिए मोदी सरकार का नया प्लान

सरकार ने पेट्रोल-डीजल वाली कारें खरीदने पर 12,000 रुपये 'पलूटर पे' यानी प्रदूषण करने का शुल्क लगाने की योजना बनाई है. वहीं इलेक्ट्रिक टू-वीलर, थ्री-वीलर और कार खरीदने वालों को 25000 से 50000 रुपये तक छूट दी जाएगी.

News18Hindi
Updated: December 19, 2018, 5:59 PM IST
इस कार पर मिलेगी 50 हजार रुपये की बड़ी छूट, जानिए मोदी सरकार का नया प्लान
सांकेतिक फोटो
News18Hindi
Updated: December 19, 2018, 5:59 PM IST
सरकार ने पेट्रोल-डीजल वाली कारें खरीदने पर 12,000 रुपये 'पलूटर पे' यानी प्रदूषण करने का शुल्क लगाने की योजना बनाई है. इससे जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए इंसेन्टिव और बैटरी मैन्युफैक्चरिंग में होगा. इस नई पॉलिसी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि,  नीति अयोग ने एक नोट तैयार किया है. इसमें इलेक्ट्रिक टू-वीलर, थ्री-वीलर और कार खरीदने वालों को 25000 से 50000 रुपये तक छूट दी जाएगी. यह छूट ई-व्हीकल खरीदने के पहले साल मिलेगा.

ये भी पढ़ें: अब मोबाइल फोन की तरह फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट होगी यह कार, जानें इसमें और क्या है ख़ास

इलेक्ट्रिक कार पर 50 हजार रुपये की छूट- टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नीति अयोग ने एक नोट तैयार किया है. इसमें इलेक्ट्रिक टू-वीलर, थ्री-वीलर और कार खरीदने वालों को 25000 से 50000 रुपये तक छूट दी जाएगी. यह छूट ई-व्हीकल खरीदने के पहले साल मिलेगा.



ये भी पढ़ें: जमीन पर चलेगी और हवा में इतनी स्पीड से उड़ेगी ये कार, जानिए कीमत

जीएसटी रेट होगा कम- कम्पोनेन्ट्स और बैटरी पर जीएसटी 18-28 फीसदी की जगह घटाकर 12 फीसदी होगा. सभी इलेक्ट्रिक वीइकल्स का रजिस्ट्रेशन बिना फीस और रोड टैक्स के होगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कस्टम ड्यूटी में कोई बदलाव नहीं, लेकिन बैटरी और पार्ट्स पर टैरिफ में कटौती होगी. सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए लोकलाइजेशन होगा. सभी पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर होंगे. एक हजार पंपों को बोली के माध्यम से सब्सिडी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: अब बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, मोदी सरकार ला रही है नया नियम
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...