लाइव टीवी

आने वाली है मारुति सुज़ुकी की नई 7 सीटर एसयूवी, जानिए फीचर्स

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 3:39 PM IST
आने वाली है मारुति सुज़ुकी की नई 7 सीटर एसयूवी, जानिए फीचर्स
रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी की नई 7 सीटर SUV पॉप्युलर विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. कंपनी नई SUV आने वाले साल में लॉन्च कर सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी की नई 7 सीटर SUV पॉप्युलर विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. कंपनी नई SUV आने वाले साल में लॉन्च कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 3:39 PM IST
  • Share this:
मारुति बहुत जल्दी 7 सीटर एसयूवी लॉन्च करने वाली है. अभी तक इसके बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि यह मारुति की सुज़ुकी विटारा होगी. हालांकि, इस कार को कंपनी पूरी दुनिया में पहले से ही बेच रही है. बताया जा रहा है कि इस कार का मुकाबला हुंडई की आने वाली एसयूवी क्रेटा, टाटा ग्रेविटास और न्यू जेनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी 500 और 6 सीटर एमजी हेक्टर से होगा. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में पेश होने वाली सुज़ुकी विटारा का नाम 'मारुति ग्रैंड विटारा' होगा. इसकी एक्स-शोरूम कीमतें 10 लाख रुपये से ऊपर शुरू होने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी की नई 7 सीटर SUV पॉप्युलर विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. कंपनी नई SUV आने वाले वित्तीय वर्ष में लॉन्च कर सकती है. नई SUV की कीमत विटारा ब्रेजा की कीमत के आस पास ही रहेगी. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में विटारा ब्रेजा को सेफ्टी के लिए 4 स्टार मिले थे.

पेट्रोल इंजन में नहीं आती है विटारा ब्रेज़ा-
अभी तक विटारा ब्रेज़ा सिर्फ डीजल इंजन में ही आता है. लेकिन मार्केट में कॉम्प्टीशन को देखते हुए यह पेट्रोल इंजन में भी उतारी जा सकती है.

बीएस-6 हो सकता है नया इंजन-
विटारा ब्रेजा को नए पेट्रोल इंजन में लाने के पीछ यह भी कारण हो सकता है कि डीज़ल इंजन को कंपनी बीएस 6 में अपग्रेड नहीं करेगी. नया एमिशन रेग्युलेशन 1 अप्रैल 2020 से लागू हो जाएगा.

कितनी होगी नए 7 सीटर एसयूवी की कीमत-नई SUV कार का दाम कितना होगा इसका खुलासा नहीं हुआ है. हालांकि ऐसे कयाम लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत विटारा ब्रेजा के दाम के करीब होगी. नई कार बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के मुताबिक और बाजार में प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा के चलते अब नए इंजन के साथ आएगी.

लगेगा नया इंजन-
फिलहाल मारुति इस कार में फिएट से मिलने वाला 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन प्रयोग कर रही है. लेकिन मारुति की रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम ने 1.5 लीटर का नया इंजन तैयार किया है. बता दें कि मारुति ब्रेजा साल 2016 में लॉन्च हुई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 3:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर