Home /News /auto /

New Traffic Rule: 23,000 रु. का कटेगा बाइक का चालान, जान लें ये नियम, नहीं तो होगी परेशानी

New Traffic Rule: 23,000 रु. का कटेगा बाइक का चालान, जान लें ये नियम, नहीं तो होगी परेशानी

Traffic Rules हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं.

Traffic Rules हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं.

सड़क पर गाड़ी चलाने के कई नियम (Traffic Rules) हैं जो हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. अगर हम उन नियमों को तोड़ते हैं तो हम सिर्फ खुद को ही खतरे में नहीं, दूसरों को भी खतरे में डालते हैं.

नई दिल्ली. सड़क पर गाड़ी चलाने के कई नियम (Traffic Rules) हैं जो हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. अगर हम उन नियमों को तोड़ते हैं तो हम सिर्फ खुद को ही खतरे में नहीं, दूसरों को भी खतरे में डालते हैं. ऐसा ना करने से आपको और अन्य लोगों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि हमेशा जिम्मेदारी के साथ अपना वाहन चलाएं. नहीं तो आपको ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते और तो नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार एक स्कूटी का 23000 रुपये तक जुर्माना हो सकता है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि इतना जुर्माना कैसे हो सकता है. चलिए बताते हैं.

ये भी पढ़ें- 7 लाख से कम में आती हैं सबसे ज्यादा माइलेज देनी वाली ये कार, फीचर्स भी हैं शानदार

आपका बिना ड्राइविंग लाइसेंस स्कूटी चलाने के लिए 5000 रुपये का फाइन, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) गाड़ी चलाने के लिए- 5000 रुपये का चालान, बिना इंश्योरेंस- 2000 रुपये का चालान, एयर पॉल्यूशन स्टैंडर्ड को तोड़ने के लिए 10 हजार रुपये का जुर्माना और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने के लिए 1000 रुपये का जुर्माना आपको भुगतना पड़ सकता है.

दिल्ली के युवक को देना पड़ा था इतना ही जुर्माना
नए नियम लागू होने के बाद दिल्ली के रहने वाले दिनेश मदान का गुरुग्राम पुलिस ने 23 हजार रुपये का चालान काट दिया था. चालान की रसीद के मुताबिक, दिनेश मदान को बिना ड्राइविंग लाइसेंस, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, बिना पॉल्यूशन और बिना हेलमेट के ड्राइविंग करने को लेकर 23 हजार रुपये का चालान काटा गया था.

ये भी पढ़ें-  यहां 75 हजार में मिल रहीं एक से एक स्पोर्ट्स बाइक, फाइनेंस सुविधा भी है मौजूद, जानें डिटेल्स

सदमें आ गया था युवक
इतना भारी जुर्माना लगने पर दिनेश मदान का कहना था कि मैं पूरी तरह से दंग हूं और रात को सो भी नहीं पा रहा था. ये कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि काफी बड़ी रकम है. मेरे पास मेरे डॉक्यूमेंट्स नहीं थे, मैंने उन्हें (पुलिस) बताया था कि मैं अपने डॉक्यूमेंट्स घर पर भूल गया हूं और उन्होंने मुझे 10 मिनट में डॉक्यूमेंट्स लाने को कहा. मैंने बताया कि मैं दिल्ली का रहना वाला हूं और हम गुरुग्राम कोर्ट के पास हैं, मैं कैसे अपने डाक्यूमेंट्स ला पाऊंगा. इस पर पुलिस ने कहा कि मेरी गाड़ी को जब्त कर लिया जाएगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Traffic rules

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर