जम्मू को श्रीनगर से जोड़ने वाली नई सुरंग होने जा रही है तैयार, 5 बातें जो आपको जाननी चाहिए

जम्मू-श्रीनगर के बीच बन रही है नई टनल. (सांकेतिक फोटो)

सुरंग को बिल्ड, ऑपरेट और ट्रांसफर (बीओटी) के आधार पर बनाया गया है. यातायात को आराम दायक बनाने के लिए इस सुरंग में कई उपकरण लगाएं गए हैं, इसमें 124 जेट पंखे, 234 सीसीटीवी आधुनिक कैमरे और फायरफाइटिंग सिस्टम को शामिल किया गया है. आपातकालीन स्तिथि में बाहर निकलने के लिए सुरंग के अंदर हर 500 मीटर पर कॉरिडोर पर 2 ट्यूब दी गई हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दक्षिण कश्मीर में बनिहाल और काजीगुंड के बीच ऑल वैदर चालू रहने वाली 8.5 किलोमीटर लंबी सुरंग अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है, जिसे जल्दी ही आम नागरिकों के खोल दिया जायेगा. इस ऑल वैदर सुरंग को बनाने में लगभग 2,100 करोड़ रुपए की लागत आई है, जिससे जम्मू और कश्मीर के बीच का फांसला 16 किलोमीटर तक कम हो जायेगा. ये पांच बातें आपको इस सुरंग के बारे में जाननी चाहिए .

    ये जम्मू और कश्मीर को जोड़ेगी - इस सुरंग को जम्मू और कश्मीर के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बनाया गया है. ये सुरंग दक्षिण कश्मीर में बनिहाल और काजीगुंड को जोड़ेगी. इस सुरंग के खुल जाने के बाद लैंडस्लाइड्स और सर्दियों में गिरने वाली बर्फ की समस्याओं के छुटकारा मिल जायेगा. यह सुरंग राष्ट्रीय राजमार्ग पर सबसे कठिन इलाके को बायपास कर देगी.

    BOT आधार पर बनी है सुरंग - सुरंग को बिल्ड, ऑपरेट और ट्रांसफर (बीओटी) के आधार पर बनाया गया है. यातायात को आराम दायक बनाने के लिए इस सुरंग में कई उपकरण लगाएं गए हैं, इसमें 124 जेट पंखे, 234 सीसीटीवी आधुनिक कैमरे और फायरफाइटिंग सिस्टम को शामिल किया गया है. आपातकालीन स्तिथि में बाहर निकलने के लिए सुरंग के अंदर हर 500 मीटर पर कॉरिडोर पर 2 ट्यूब दी गई हैं.

    यह भी पढ़ें: 2021 Hyundai Aura के स्पेशिफिकेशन कंपनी की वेबसाइट पर अपडेट हुए, जानिए कब होगी लॉन्चिंग

    2,100 करोड़ का आएगा खर्च - 8.5 किलोमीटर इस आल वैदर सुरंग को बनाने में लगभग 2,100 का खर्च का अनुमान है. इस सुरंग का निर्माण 2011 से शुरू हो गया था, जिसे कई बार लैंडस्लाइड्स और अन्य कारणों के चलते रोकना पड़ा.

    जवाहर टनल से 400 मीटर नीचे है सुरंग - नई सुरंग जवाहर टनल से करीब 400 मीटर नीचे है. नई सुरंग की औसत ऊंचाई 1790 मीटर है, जबकि जवाहर टनल के पास राजमार्ग की ऊंचाई समुद्र तल से 2,194 मीटर है. 

    यह भी पढ़ें: Tata सिलेक्टेड कारों पर मिल रहा है 65 हजार रुपये का डिस्काउंट, यहां पढ़ें डिटेल्स

    1-1.5 घंटे की होगी बचत - नई सुरंग 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पर बनी है. यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को लगभग 16 किमी और यात्रा के समय को 1-1.5 घंटे तक कम करने में मदद करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.