भारत में लॉन्च हुई दमदार इलेक्ट्रिक साइकिल Nexzu Roadlark, जानिए क्या है खास

 Nexzu Roadlark

Nexzu Roadlark

Nexzu Roadlark इलेक्ट्रिक साइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्लैट हैंडलबार ,डिजिटल डिस्प्ले और LED हेडलैंप जैसे ख़ास फीचर्स देखने को मिलते हैं. इसके डिजिटल डिस्प्ले में राइडिंग स्पीड, चार्जिंग और बैटरी परसेंटेज जैसी जानकारियां मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 4:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 2021 की शुरुआत से ही भारतीय बाज़ारों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग काफी बढ़ गयी है,फिर वो इलेक्ट्रिक कार,बाइक,स्कूटर या इलेक्ट्रिक साइकिल ही क्यों न हो.ये भारी डिमांड पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल आने के बाद ज्यादा देखने को मिली है. इसी इलेक्ट्रिक रेस का हिस्सा बनते हुए Nexzu Mobility ने भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक साइकिल Road lark  को लॉन्च कर दिया है.

बैटरी और ड्राइविंग रेंज - कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल में दो लिथियम-ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया है. जिसमे एक बैटरी चालक के सीट के नीचे लगायी गयी है और दूसरी बैटरी को साइकिल के फ्रेम के अंदर लगाया गया है. फ्रेम में 5.2 Ah की क्षमता का बैटरी दिया गया है वहीं इसकी एक्सटर्नल बैटरी पैक की क्षमता 8.7Ah है. कंपनी का मानना है की ये इलेक्ट्रिक साइकिल सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकती है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 24,000 रुपये में खरीदें TVS जुपिटर स्कूटर, जिसमें मिलेगी 7 दिन की मनी बैक गारंटी

इसकी बैटरी को आप घरेलु चार्जर का इस्तेमाल करके भी चार्ज कर सकते हैं. इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में सिर्फ 3 से 4 घंटे का समय लगता है. इस साइकिल में कंपनी ने 36V की क्षमता का ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर (BLDC) का इस्तेमाल किया है. कंपनी ने इस साइकिल में 2 ड्राइविंग मोड्स दिए हैं, इसका ‘Throttle' मोड साइकिल को 75 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगा वहीं इसका ‘Pedlec' मोड साइकिल को 100 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. इस साइकिल की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की है.
कंपनी ने इस साइकिल के फ्रंट हिस्से में टेलिस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में स्विंग आर्म सस्पेंशन दिए है. इसके साथ ही इसमें कॉटन ट्यूब टायर और 26 इंच का स्पोक व्हील भी दिए हैं. चालक की सुरक्षा के लिए इसके दोनों टायर्स में वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. सफर को आरामदायक बनाने के लिए इसकी सीट को हाई डेंसिटी फोम से तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें: Tata HBX SUV की इतने लाख रुपये हो सकती है कीमत, क्रेटा, सेल्टोस और वेन्यू से होगा मुकाबला

फीचर्स - इस शानदार इलेक्ट्रिक साइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्लैट हैंडलबार ,डिजिटल डिस्प्ले और LED हेडलैंप जैसे ख़ास फीचर्स देखने को मिलते हैं. इसके डिजिटल डिस्प्ले में राइडिंग स्पीड, चार्जिंग और बैटरी परसेंटेज जैसी जानकारियां मिलती है. ये साइकिल 4 कलर विकल्पों ब्लू, ब्लैक, रेड और सिल्वर के साथ उपलब्ध है.



आकर्षक लुक और दमदार इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 42,000 रुपए तय की गयी है. ग्राहक इस साइकिल को कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप स्टोर और कंपनी की वेबसाइट के ही माध्यम से भी खरीद सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज