Volkswagen पर NGT ने लगाया 500 करोड़ रुपये का जुर्माना, नकली पुर्जे लगाने का आरोप

कंपनी पर ये जुर्माना कार में गैर-कानूनी तरीके से चीप सेट लगाने पर लगाया है.
कंपनी पर ये जुर्माना कार में गैर-कानूनी तरीके से चीप सेट लगाने पर लगाया है.

कंपनी पर ये जुर्माना कार में गैर-कानूनी तरीके से चीप सेट लगाने पर लगाया है.

  • Share this:
जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) को बड़ा झटका लगा है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) ने फॉक्सवैगन पर 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. NGT ने निर्देश दिए हैं कि फॉक्सवैगन को जुर्माने की ये राशि अगले दो महीनों में चुकानी होगी. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कंपनी पर ये जुर्माना कार में गैर-कानूनी तरीके से चिप सेट लगाने पर लगाया है. (ये भी पढ़ें: सावधान! लिमिट से ज्यादा किया पैसों का लेनदेन, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उठाएगा सख्त कदम)

जनवरी में लगा था 100 करोड़ रुपये का जुर्माना
बता दें कि NGT ने इससे पहले जनवरी में भी फॉक्सवैगन को 100 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया था. दरअसल, NGTने ये फैसला फॉक्सवैगन की गाड़ियों से वायु प्रदूषण बढ़ने के मामले पर लिया है. इससे पहले भी एनजीटी फॉक्सवैगन को 100 रुपये जमा करने का आदेश दे चुकी है. लेकिन कंपनी ने इस पर कोई कदम नहीं उठाया था.

ये भी पढ़ें: 20 रुपये का सिक्का जारी करेगा RBI, जानिए खास बातें
क्या है कंपनी पर आरोप


फॉक्सवैगन पर आरोप है कि उसने अपनी डीजल गाड़ियों में कार्बन उत्सर्गन घटाने की जगह ऐसे चिप सेट का इस्तेमाल किया, जिससे प्रदूषण जांच के आंकड़ों में हेराफेरी की जा सके. कंपनी ने साल 2015 में पहली बार ये बात कबूल की थी कि उसने 2008 से 2015 के बीच 1.11 करोड़ गाड़ियों में डिफिट डिवाइस लगाया था. बता दें कि ये सभी गाड़ियां दुनियाभर में बेची गई थी.



इस डिवाइस की मदद से लैब टेस्ट के दौरान कार से होने वाले कार्बन उत्सर्जन के आंकड़ों में छोड़छाड़ की जा सकती है. इस घोटाले के बाद कंपनी को काफी नुकसान हुआ है. जर्मनी में ही कंपनी को 8,300 करोड़ रुपए का जुर्माना देना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: LIC बिना सैलरी वाले को देगी होम लोन, 75 साल की उम्र तक चुकाने का मिलेगा मौका

ये भी पढ़ें: अब UPI के जरिए भी जमा कर सकेंगे टैक्स, आयकर विभाग तैयार कर रहा सिस्टम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज