ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 12:45 PM IST
ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन
साल 2015 में चीन की नाइनबॉट और अमेरिका की सेगवे (Segway) से मिलकर बनी कंपनी धीरे-धीरे स्कूटर शेयरिंग कंपनियों के लिए सबसे बड़ी सप्लायर बनती जा रही है.

ये Electric Scooter बिना किसी ड्राइवर के Charging Station तक चला जाएगा. Artificial Intelligence Driven ये स्कूटर क्लाउड से रिमोटली कंट्रोल होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:
बीजिंग बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी सेगवे-नाइनबॉट (Segway Ninebot) ने शुक्रवार को एक ऐसे स्कूटर से पर्दा उठाया जो कि खुद ही चार्जिंग स्टेशन तक चला जाएगा. इसके लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं होगी.

अंग्रेज़ी वेबपोर्टल फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार नाइनबॉट ने कहा कि Uber और Lyft जैसी ट्रांसपोर्टेशन कंपनियां स्कूटर शेयरिंग के लिए अपना दायरा बढ़ा रही हैं. ऐसे में इस सेमी-ऑटोनॉमस स्कूटर के लिए वे बेहतर ग्राहक होंगे. नाइनबॉट के चेयरमैन और चीफ एक्ज़ीक्यूटिव गाओ लुफांग ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ड्रिवेन ये स्कूटर क्लाउड से रिमोटली कंट्रोल होते हैं. उन्होंने कहा कि स्कूटर की कीमत को कम से कम रखना सबसे बड़ी चुनौती है. अभी स्कूटर्स को चार्ज करने के लिए एक साथ इकट्ठा करना पड़ता है. ये भी पढ़ेंः (इन गाड़ियों पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट और शानदार ऑफर्स)



साल 2015 में चीन की नाइनबॉट और अमेरिका की सेगवे (Segway) से मिलकर बनी कंपनी धीरे-धीरे स्कूटर शेयरिंग कंपनियों के लिए सबसे बड़ी सप्लायर बनती जा रही है. इसकी अगले महीने से रोड टेस्टिंग शुरू होगी और 2020 की पहली तिमाही में कॉमर्शियल यूज़ की संभावना है.

इसके अलावा कंपनी ने दो सेल्फ ड्राइविंग डिलीवरी रोबोट्स को भी उतारा है- एक आउटडोर डिलीवरी के लिए और दूसरा इनडोर डिलीवरी के लिए. नाइनबॉट ने बताया कि इन रोबोट्स का उपयोग सबसे पहले चीन में फूड डिलीवरी के लिए किया जाएगा.

बता दें कि स्कूटर शेयरिंग की ये कवायद अमेरिका में करीब दो साल पहले शुरू हुई थी, तब से इस पर करोड़ों रुपये भी खर्च किए गए थे. अब इसका दायरा और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 11:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...