Home /News /auto /

Nissan लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, Tata और Hyundai को देगी टक्कर

Nissan लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, Tata और Hyundai को देगी टक्कर

Nissan 2030 तक 15 से ज्यादा   इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी.

Nissan 2030 तक 15 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी.

भारत इलेक्ट्रिक कारों के लिए अगला बड़ा संभावित बाजार है. हालांकि कंपनी ने अब तक अपने ई-व्हीकल को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि कुछ ही हफ्तों में यह कार लॉन्च हो सकती है.

नई दिल्ली. निसान (Nissan) जल्द ही भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. निसान मोटर इंडिया के सीईओ अश्विनी गुप्ता ने कहा कि कार निर्माता को लगता है कि भारत इलेक्ट्रिक कारों के लिए अगला बड़ा संभावित बाजार है. हालांकि कंपनी ने अब तक अपने ई-व्हीकल को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि कुछ ही हफ्तों में यह कार लॉन्च हो सकती है.

इस बारे में अश्विनी गुप्ता ने कहा कि एक साल में भारतीय ईवी मार्केट तीन गुना तेजी से बढ़ोतरी करेगा. भारत ईवी बाजार के दुनिया के लिए एक बड़ी संभावना बनने जा रहा है. उन्होंने कहा कि रेनो-निसान-मित्सुबिशी ऑटोमोबाइल अलाइंस देश में इस सेगमेंट में प्रवेश करने को लेकर लगातर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Electric Vehicle खरीदने पर टैक्स छूट और सब्सिडी दे सकती है सरकार, चार्जिंग स्टेशन लगाने पर मिलेगा प्रोत्साहन

स्टडी कर रही कंपनी
अश्विनी गुप्ता ने कहा कि निसान का भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में उतरने का फैसला तीन पहलुओं पर निर्भर करेगा. सबसे पहला प्रोडक्ट एक्साइटमेंट. निश्चित तौर पर हम जानते हैं कि अपने अनुभव के आधार पर हम भारतीय ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे. दूसरा पहलू होगा, कॉम्पिटिटिवनेस. हम बैटरी का स्थानीयकरण कैसे करेंगे और यह एक ऐसा प्रश्न है, जिसका हम अध्ययन करना चाहते हैं. वहीं, तीसरा पहलू बुनियादी ढांचा है.

ये भी पढ़ें- Yamaha की हाइब्रिड स्कूटर Fazzio लॉन्च, बढ़ेगी अन्य ब्रांड्स की टेंशन, जानें कीमत और फीचर्स

23 डॉलर का निवेश करेंगी कंपनियां
निसान ने अपने एलायंस पार्टनर्स रेनॉल्ट और मित्सुबिशी के साथ गुरुवार को घोषणा की थी कि वह 2030 तक फाइव कॉमन ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित 35 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी. तीनों कंपनियां इसके लिए अगले पांच वर्षों में 23 अरब डॉलर का निवेश करेंगी. तीनों के द्वारा घोषित फाइव कॉमन प्लेटफार्मों में से एक सीएमएफ-बीईवी प्लेटफॉर्म है, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों के लिए है. इसे सबसे पहले यूरोपीय बाजारों में इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  अब यूरोप में भी धमाल मचाएगी ये इंडियन टू-व्हीलर कंपनी, स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी e-बाइक फर्म को खरीदा

कुछ ही हफ्तों में लॉन्च होगी कार
इस प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इलेक्ट्रिक वाहन कुछ ही हफ्तों में सड़कों पर आ जाएगा. यह निसान एरिया ईवी क्रॉसओवर और रेनॉल्ट मेगन ई-टेक इलेक्ट्रिक कार हो सकता है. 2030 तक 15 से अधिक मॉडल सीएमएफ-ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे. इस प्लेटफॉर्म पर प्रति वर्ष 1.5 मिलियन कारों का उत्पादन किया जाएगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car, Electric Vehicles, Nissan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर