Home /News /auto /

भारत में बन रही इस सस्ती SUV को दुनिया भर में मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स, जानें क्या है वजह  

भारत में बन रही इस सस्ती SUV को दुनिया भर में मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स, जानें क्या है वजह  

Nissan Magnite को दिसंबर 2020 में लॉन्च किया था.

Nissan Magnite को दिसंबर 2020 में लॉन्च किया था.

SUV को दिसंबर 2020 में लॉन्च किया गया था.  उस समय की सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में लॉन्च की गई, निसान को अब तक लगभग 78,000 बुकिंग मिल चुकी हैं.

नई दिल्ली. Nissan Magnite (निसान मैग्नाइट) भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा पसंद जी जाने वाली कार बन गई है. इसे  दिसंबर 2020 में लॉन्च किया गया था.  उस समय की सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में लॉन्च की गई, निसान को अब तक लगभग 78,000 बुकिंग मिल चुकी हैं. चेन्नई स्थित कंपनी के प्रोडक्शन प्लांट से इसका 15 देशों में निर्यात किया जा रहा है. इसकी अब तक 42,000 यूनिट्स बन चुकी हैं.

कंपनी ने  बताया, ‘पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में मैग्नाइट की शुरुआत के बाद, मॉडल अब नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्रुनेई, युगांडा, केन्या, सेशेल्स, मोज़ाम्बिक, जाम्बिया, मॉरीशस, तंजानिया और मलावी में ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है. कंपनी के अधिकांश पिछले मॉडल (जैसे Terrano and Sunny) को भारतीय बाजार से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी. हालांकि, निसान मैग्नाइट के लॉन्च के साथ कंपनी ने अपनी सेल्स और सर्विस को भी बेहतर किया है.

ये भी पढ़ें-  जानलेवा साबित हो सकते हैं कार के ये फीचर्स, जान लें वरना हो सकता नुकसान  

दो पेट्रोल इंजन में आती है Magnite
निसान नेक्स्ट ट्रांसफॉर्मेशन प्लान के तहत लॉन्च होने वाला पहला वैश्विक उत्पाद, मैग्नाइट को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों 1.0-लीटर B4D नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर HRA0 टर्बो-पेट्रोल के साथ लॉन्च किया गया था. इसमें एक पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट और एक XTronic CVT गियरबॉक्स भी है. एक्सट्रॉनिक सीवीटी गियरबॉक्स से जुड़े टर्बो इंजन को कई लोगों ने पसंद किया है.

ये भी पढ़ें- Bike और Scooter की सर्विस के लिए नहीं है टाइम! तो इन्हें ठीक रखने के लिए ये करें, जानें सबकुछ

Magnite के फीचर्स
Magnite के फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो एसी के फीचर्स देखने को मिलते हैं. एक्सटीरियर में 16-इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील, LED DRL के साथ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं. कार के टॉप मॉडल में एक वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर, जेबीएल स्पीकर, LED स्कफ प्लेट, एंबिएंट लाइटिंग और पडल लैंप शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अब यूरोप में भी धमाल मचाएगी ये इंडियन टू-व्हीलर कंपनी, स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी e-बाइक फर्म को खरीदा

ये है कीमत
मैग्नाइट की सफलता के पीछे सबसे बड़ी वजह इसकी आकर्षक कीमत और इसका स्पोर्टी लुक है. लॉन्च होने पर इसके बेस वैरिएंट ने की कीमत 5 लाख (एक्स शोरूम) से कम रखी गई थी. वर्तमान में मैग्नाइट 5.76 लाख से शुरू होती है और 10 लाख रु (एक्स शोरूम) से थोड़ा अधिक तक जाती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Nissan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर