कार और टू-व्हीलर पर नहीं कराना होगा 5 साल का लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस, IRDA ने बदले नियम

कार और टू-व्हीलर पर नहीं कराना होगा 5 साल का लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस, IRDA ने बदले नियम
IRDA ने समाप्त किया 3 साल और 5 साल का लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस

कारों और मोटरसाइकिलों पर अब 3 साल और 5 साल के लॉन्ग इंश्योरेंस नहीं करना होगा, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 10, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने कारों और मोटरसाइकिलों के लिए 3 साल और 5 साल के लॉन्ग टर्म कवरेज को वापस ले लिया है. इन नियमों को उस समय लागू किया गया जब लोग कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण अपनी नौकरी गवां चुके हैं या सैलरी में कटौती जैसी दिक्कतों का सामना कर रहें हैं. लॉन्ग टर्म कवरेज को 2018 के बाद से खरीदे गए सभी वाहन के लिए अनिवार्य बना दिए गए थे. IRDA ने कहा कि पॉलिसी को बेचना काफी मुश्किल होता था क्योंकि इसकी कीमत काफी अधिक होती थी और लों से लिंक होने के कारण इसे लेना अनिवार्य होता था.

IRDA ने बीमाकर्ताओं के लिए अगस्त 2018 से कारों के लिए तीन साल की मोटर पॉलिसी और सितंबर 2018 से दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल की मोटर पॉलिसी अनिवार्य कर दिया. सुप्रीम कोर्ट के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बिना कोई वाहन सड़क पर नहीं चलेंगी, इस फैसले के बाद यह और अधिक अनिवार्य हो गया था.

लॉकडाउन के कारण लाना पड़ा नया नियम
लॉकडाउन के कारण बीमा कंपनियों को पूरी तरह से ख़त्म होने की आशंका के चलते यह नवीनतम दिशानिर्देश लाए गए. साल की पहली तिमाही में देश में बंद के दौरान नए वाहनों की बिक्री न के बराबर हुई. लोगों की जाती नौकरी और सैलरी में हो रही कटौती के बाद ये नियम थोड़े राहत देने वाले हो सकते हैं.
IRDA ने कहा कि तीन साल की इस नीति से ग्राहक भी खुश नहीं थे लेकिन नए वाहन खरीदने की योजना बनाने वालों के लिए ये काफी राहत की खबर है क्योंकि कई सालों के लिए बीमा प्रीमियम का अग्रिम भुगतान कई ग्राहकों के लिए अतिरिक्त बोझ जैसा था. कई ऑटो डीलरों ने शहरों में अपने आउटलेट खोलना शुरू कर दिया है. इफ्को टोकियो जनरल इंश्योरेंस ईवीपी सुब्रत मंडल ने कहा, यह ग्राहकों के लिए स्वामित्व की लागत को भी कम कर सकता है.



ये भी पढ़ें : 70 हजार रुपए के बजट में खरीदें ये 5 शानदार बाइक, जानें फीचर्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज