लाइव टीवी

New Traffic Rules: हेलमेट न पहनने पर बस ड्राइवर का कट गया चालान

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 2:29 PM IST
New Traffic Rules: हेलमेट न पहनने पर बस ड्राइवर का कट गया चालान
कुछ समय पहले एक शख्स कार में हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया था. वहीं अब एक बस ड्राइवर का हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया है

कुछ समय पहले एक शख्स कार में हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया था. वहीं अब एक बस ड्राइवर का हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 2:29 PM IST
  • Share this:
नोएडा: देश में जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ तभी से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. लेकिन इस बीच कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें अजीबो गरीब तरह से लोगों को चालान काटे गए हैं. कुछ समय पहले एक शख्स कार में हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया था. वहीं अब एक बस ड्राइवर का हेलमेट न पहनने को लेकर चालान काटा गया है. ये मामला उत्तर प्रदेश के नोएडा का है, जहां एक प्राइवेट बस के मालिक ने दावा किया है कि हेलमेट पहन कर गाड़ी नहीं चलाने की वजह से कथित रूप से 500 रुपए का चालान किया गया है.

गलती को सुधारा जाएगा
निरंकार सिंह ने कहा कि 11 सितंबर को ऑनलाइन चालान किया गया था और शुक्रवार को उनके एक कर्मी ने इसे देखा. सिंह ने कहा कि परिवहन विभाग के ऐसे काम करने के तरीके से सवाल खड़े होते हैं और लोगों को प्रतिदिन जारी होने वाले अन्य सैकड़ों चालान की प्रामाणिकता को लेकर भी संदेह पैदा होता है. उन्होंने कहा, 'मैं संबंधित अधिकारियों के समक्ष मामला रखूंगा और अगर जरूरत पड़ी तो अदालत जाऊंगा.' इस बीच अधिकारियों ने कहा कि मामले को देखा जा रहा है और कोई गलती हुई है तो उसे सुधारा जाएगा. अधिकारी ने कहा कि चालान परिवहन विभाग ने जारी किया है न कि नोएडा की यातायात पुलिस ने.

एक सितंबर से हो चुका है लागू

मोटर वाहन (संशोधन) कानून 2019 एक सितंबर से अमल में आ चुका है और इसके लागू होने के बाद से ही देश भर में लोगों के भारी चालान काटे जा रहे हैं. सरकार ने मोटर वाहन (संशोधन) कानून 2019 के 63 प्रावधानों को अधिसूचित (नोटिफाई) किया था. इसमें यातायात के नियमों के उल्लंघन को लेकर अधिक जुर्माना लगाने का प्रावधान शामिल है. कुछ समय पहले ही मोटर वाहन (संशोधन) बिल को राज्यसभा और लोकसभा से हरी झंडी मिली थी. इस बिल का उद्देश्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से लोगों को रोकने का है.

लगेगा भारी जुर्माना
नए कानून में बिना लाइसेंस के वाहनों के अनधिकृत उपयोग के लिए 1,000 रुपए तक के जुर्माने को बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दिया गया है. वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर पहले अपराध के लिए 6 महीने की जेल और/ 10,000 रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है. जबकि दूसरी बार के अपराध के लिए दो साल तक जेल और 15,000 रुपए के जुर्माना का प्रावधान किया गया है. ओवरस्पीड के लिए पहले 400 रुपए देने पड़ते थे, वहीं अब LMV के लिए 1000 रुपए और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 2:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...