लाइव टीवी

जानें, कैसे अब आसान हो गया है गाड़ियो का इंश्योरेंस रिन्यू कराना और क्या है इसके फायदे

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 8:06 PM IST
जानें, कैसे अब आसान हो गया है गाड़ियो का इंश्योरेंस रिन्यू कराना और क्या है इसके फायदे
गाड़ी का इंश्योरेंस

इंश्योरेंस रिन्यू कराना अब काफी आसान हो गया है और आपको इसे लेकर ज्यादा चिंता करने की भी जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं पहले से कैसे आसान हो गया है इंश्योरेंस को रिन्यू कराना...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 8:06 PM IST
  • Share this:
नए मोटर व्हीकल ऐक्ट के लागू हो जाने के बाद से अब आपको अपनी गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट्स तैयार रखने चाहिए, क्योंकि एक भी डॉक्यूमेंट न होने पर आपसे मोटा जुर्माना वसूला जाएगा. जिन डॉक्यूमेंट्स के बारे में हम अक्सर भूल जाते हैं उनमें से एक है गाड़ी का इंश्योरेंस. इंंश्योरेंस रिन्यू कराने को लेकर हम अक्सर लापरवाही कर जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप को भारी जुर्माना न देना पड़े तो इसके लिए समय पर इंश्योरेंस रिन्यू जरूर करा लें. इंश्योरेंस रिन्यू कराना अब काफी आसान भी हो गया है और आपको इसे लेकर ज्यादा चिंता करने की भी जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं पहले से कैसे आसान हो गया है इंश्योरेंस को रिन्यू कराना...

90 दिन के अंदर कराने का फायदा
नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कॉम्पोनेंट को रिन्यू कराना अब काफी आसान हो गया है और पॉलिसी भी तत्काल जारी कर दी जाती है. इस तरह के मामले में किसी तरह की इंस्पेक्शन भी नहीं होती है. पहले इंश्योरेंस कराना इसलिए भी बड़ा काम लगता था, क्योंकि पॉलिसी के लिए इंश्योरेंस कंपनियों के एजेंट कार के इंस्पेक्शन के लिए खुद ग्राहक के पास जाते थे और इसमें काफी समय भी लगता था. लेकिन अब अगर आप 90 दिनों के अंदर इंश्योरेंस रिन्यू करा लेतें हैं, तो इंश्योरेंस कंपनिया गाड़ी की इंस्पेक्शन मुश्किल से ही कराती है.

वीडियो करेगा काम आसान

ऐसा नहीं है कि सभी कंपनियां इंश्योरेंस के लिए इंस्पेक्शन नहीं कराती, कुछ कंपनियां अभी भी सेल्फ-इंसेप्शन मॉडल पर काम करती हैं. लेकिन आप इनके जरिए भी जल्द इंश्योरेंस करा सकते हैं. आपको एजेंट के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि आप इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऐप पर अपनी गाड़ी के इंस्पेक्शन के लिए कार का वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...