लाइव टीवी

चंडीगढ़ में गाड़ी रोक कर भी मोबाइल पर बात करना पड़ेगा महंगा!

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 2:20 PM IST
चंडीगढ़ में गाड़ी रोक कर भी मोबाइल पर बात करना पड़ेगा महंगा!
चंडीगढ़ पुलिस

चंडीगढ़ पुलिस 1 फरवरी, 2020 गाड़ी रोक कर फोन पर बात करने वालों के भी चालान काटने की तैयारी में है. डिप्टी सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP, ट्रैफिक एडमिनिस्ट्रेशन) के मुताबिक, ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है, क्योंकि अक्सर लोग जब फोन पर बात करने के लिए गाड़ी रोकते हैं, तो वो पीछे आ रहे ट्रैफिक पर ध्यान नहीं देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 2:20 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. ड्राइविंग करते वक्त फोन पर बात करने से न सिर्फ दुर्घटना हो सकती है, बल्कि ये दंडनीय अपराध भी है. ड्राइव करते हुए फोन पर बात करते अगर आप पकड़े जाते हैं तो इसके लिए मोटा जुर्माना भी देना पड़ता है. लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए नियमों को और सख्त करने की योजना बनाई जा रही है. बहुत जल्द ही एक ऐसा नियम भी आ रहा है, जिसके तहत अगर आप गाड़ी रोक कर भी फोन पर बात करते हैं, तो ऐसा करने पर आपका चालान भी कट सकता है.दरअसल चंडीगढ़ पुलिस 1 फरवरी, 2020 गाड़ी रोक कर फोन पर बात करने वालों के भी चालान काटने की तैयारी में है.

क्या है मामला-
डिप्टी सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP, ट्रैफिक एडमिनिस्ट्रेशन) के मुताबिक, ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है, क्योंकि अक्सर लोग जब फोन पर बात करने के लिए गाड़ी रोकते हैं, तो वो पीछे आ रहे ट्रैफिक पर ध्यान नहीं देते हैं. इससे न सिर्फ दूसरे लोगों को खतरा होता है, बल्कि ट्रैफिक जाम भी लगता है. नियम को लागू करने से पहले चंडीगढ़ की तीन व्यस्त रोड्स (Dakshin Marg, Madhya Marg और Udyog Path) पर एक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा और इसके बाद भी अगर लोग नियम का उल्लंघन करते पाए गए, तो उनका चालान काटा जाएगा.

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत, पहली बार नियम का उल्लंघन करने वाले से 500 रुपए का जुर्माना और दोबारा नियम तोड़ने वाले से एक हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाता है.

डीएसपी के मुताबिक, फरवरी से पुलिस उन लोगों के भी चालान काटेगी जो कि सही लेन पर रह कर ड्राइव नहीं करते और इंटरसेक्शन पर स्लिप रोड को ब्लॉक करते हैं.

अधिकारी के मुताबिक, ड्राइवर से जुर्माना तभी वसूला जाएगा, जब वो मेन रोड गाड़ी रोकेगा. जुर्माने से बचने के लिए लोग स्लिप रोड या फिर मेन रोड के साथ में सर्विस लेन पर गाड़ी रोक कर फोन पर बात कर सकते हैं.

(सोर्स: न्यूज18)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 1:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर