• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • अब बेरोकटोक जा सकेंगे विदेश! जर्मनी ने भारत को रेड जोन लिस्ट से हटाया

अब बेरोकटोक जा सकेंगे विदेश! जर्मनी ने भारत को रेड जोन लिस्ट से हटाया

जर्मनी ने भारत को रेड जोन लिस्ट से बाहर निकाला.

जर्मनी ने भारत को रेड जोन लिस्ट से बाहर निकाला.

डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के साथ, जर्मनी ने अप्रैल में भारत की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था और केवल जर्मन नागरिकों को ही देश में वापस जाने की अनुमति दी गई थी. नए नियमों के लागू होने के बाद कोई भी नागरिक जर्मनी की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें क्वारंटाइन और टेस्टिंग नियमों का पालन करना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जर्मनी ने भारत सहित कुछ अन्य देशो को कोरोन वायरस के डेल्टा वेरिएंट के हाई केस लोड वाले रेड ज़ोन लिस्ट से हटा दिया है. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (RKI) ने कहा कि भारत, नेपाल, रूस, पुर्तगाल और यूके, जो वर्तमान में तथाकथित वायरस वैरिएंट देशों के रूप में लिस्टेड हैं, उनको बुधवार से “उच्च-घटना वाले क्षेत्रों” के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया जाएगा. जर्मनी की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि वह भारत और चार अन्य देशों के अधिकांश यात्रियों पर कोविड -19 के डेल्टा वेरिएंट पर लगे प्रतिबंध को हटा देगी. प्रतिबन्ध हटाने के बाद गैर-जर्मन यात्रियों के देश में यात्रा करने में आसानी होगी.

    अप्रैल में लगाया था प्रतिबंध- डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के साथ, जर्मनी ने अप्रैल में भारत की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था और केवल जर्मन नागरिकों को ही देश में वापस जाने की अनुमति दी गई थी. नए नियमों के लागू होने के बाद कोई भी नागरिक जर्मनी की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें क्वारंटाइन और टेस्टिंग नियमों का पालन करना होगा.

    यह भी पढ़ें: Tata Tiago, Nexon और Harrier की कीमत में होगी बढ़ोतरी, जानिए कितने प्राइस होंगे हाइक

    जर्मनी ने पहले अपने "वायरस वेरिएंट कंट्री" ट्रैवल कैटेगरी को नए कोरोनो वायरस वेरिएंट को रोकने के लिए पेश किया था जो अभी तक जर्मनी पर व्यापक रूप से नहीं फैले हैं. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शुक्रवार को लंदन की यात्रा के दौरान ब्रिटेन से यात्रियों के प्रति जर्मनी के रुख में संभावित नरमी का संकेत दिया था. पिछले महीने, मर्केल ने ब्रिटेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए लंबे समय तक क्वारंटाइन सहित सख्त प्रतिबंधों का ऐलान किया था, जहां डेल्टा वेरिएंट के मामलों में वृद्धि देखि गई थी.

    यह भी पढ़ें: Mahindra XUV300 खरीदने का बेहतरीन मौका, केवल इतने रुपये की EMI पर लाएं घर, जानिए सब कुछ

    इन नियमों का करना होगा पालन- केवल जर्मनी के नागरिकों और निवासियों को एक वेरिएंट देश से प्रवेश करने की अनुमति है, जिसके बाद उन्हें दो सप्ताह के लिए क्वारंटाइन रहना होगा, फिर भले ही वे पूरी तरह से टीका लगाए गए हों या नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट पेश करते हों. इसके विपरीत, कोई भी हाई वेरिएंट वाले देश से जर्मनी प्रवेश कर सकता है, लेकिन उन्हें जर्मनी आगमन पर अपनी नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट पेश करनी होगी. जिसके बाद उन्हें 10 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहना होगा. 5 दिनों के बाद दूसरी नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट पेश करने पर क्वारंटाइन ख़त्म किया जा सकता है. जो लोग पूरी तरह से कोरोना का टीका लगवा चुके हैं, उन्हें क्वारंटाइन में छूट दी जाएगी. हाई डेल्टा वेरिएंट वाले देश जैसे की, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका अभी भी वेरिएंट केटेगरी में शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज