लाइव टीवी

Odd-Even: ये राइड शेयरिंग कंपनी नहीं वसूलेगी सुविधा शुल्क

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 2:40 PM IST
Odd-Even: ये राइड शेयरिंग कंपनी नहीं वसूलेगी सुविधा शुल्क
क्विक राइड

क्विक राइड के सीईओ केएनएम राव ने कहा है कि कार और बाइक पूल करने वाली कंपनी प्रत्येक लेन-देन पर छह फीसदी सुविधा शुल्क के तौर पर वसूल करती है, जो चार से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना के दौरान वसूल नहीं किया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 2:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार एक बार फिर ऑड-ईवन नियम लागू करने जा रही है. दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईजन लागू रहेगा. ऑड-ईवन को लेकर राइड शेयरिंग कंपनी 'क्विक राइड' (Quick Ride) ने कहा है कि वो दिल्ली में ऑड-ईवन योजना के दौरान कार पूल करने को बढ़ावा देने के लिए अपने यूजर्स से सुविधा शुल्क (कन्वीनियंस चार्ज) नहीं वसूलेगी.

कार पूल को देना चाहते हैं बढ़ावा
क्विक राइड के सीईओ केएनएम राव ने कहा है कि कार और बाइक पूल करने वाली कंपनी प्रत्येक लेन-देन पर छह फीसदी सुविधा शुल्क के तौर पर वसूल करती है, जो चार से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना के दौरान वसूल नहीं किया जाएगा. कंपनी के सह संस्थापक ने बताया कि बेंगलुरु की स्टार्ट-अप राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रोजाना करीब 10,000 यात्रियों को सेवा मुहैया कराती है. राव ने कहा कि हम कार पूल करने को बढ़ावा देना चाहते हैं, क्योंकि इसके कई फायदे हैं जैसे पर्यावरण का संरक्षण और पैसे की भी बचत होती है.

दो हजार बसें किराए पर

सरकार ने ऑड ईवन योजना के दौरान दिल्ली परिवहन निगम को दो हजार सीएनजी बसों को किराए पर लेने का निर्देश दिया है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक में दो हजार अतिरिक्त बसों को चलाने को मंजूरी दी गई. इस कदम से डीटीसी और दिल्ली एकीकृत बहुस्तरीय परिवहन प्रणाली द्वारा चलाई जाने वाली सार्वजनिक परिवहन बसों की संख्या बढ़कर 5,500 हो जाएगी.

दिल्ली के CM और मंत्रियों को नहीं मिलेगी छूट
बता दें कि राजधानी की सड़कों पर ऑड-ईवन नियम चार नवंबर से लागू हो जाएगा. इसका सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा. नियम तोड़ने वाले को इस बार दो के बजाए चार हजार रुपये जुर्माना भरना होगा. वहीं इस नियम को लागू करने वाली दिल्ली सरकार को इससे छूट नहीं मिलेगी. खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है. ऑड-ईवन सुबह आठ से शाम आठ बजे तक लागू रहेगा. जबकि रविवार को ये नियम लागू नहीं होगा.
Loading...

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...