लाइव टीवी

Odd-Even रूल नहीं मानने वालों को देना पड़ेगा चार हजार का भारी जुर्माना...

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 11:47 AM IST
Odd-Even रूल नहीं मानने वालों को देना पड़ेगा चार हजार का भारी जुर्माना...
दिल्ली में फिर से आ रहा है ऑड-ईवन रूल

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अगर कोई इस नियम (odd-even rule) का उल्लंघन करता है तो उस पर 20,000 रुपए का जुर्माना लग सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश भर में एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल ऐक्ट लागू हो चुका है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों से भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर तक फिर से ऑड-ईवन रूल (odd-even rule) भी लागू होने वाला है. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अगर कोई इस नियम (odd-even rule) का उल्लंघन करता है तो उस पर 20,000 रुपए का जुर्माना लग सकता.

पहले कितना था जुर्माना
इससे पहले जनवरी और अप्रैल 2016 में दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम लागू की थी. उस समय इसका उल्लंघन करने पर 2000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान था. एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि जुर्माने को लेकर अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है, क्योंकि संशोधित मोटर वाहन कानून के तहत उल्लंघन के कई मामलों को एक साथ जोड़ने की अधिसूचना को दिल्ली सरकार ने अभी अधिसूचित नहीं किया है. सरकार के पास जुर्माना कम करने का अधिकार है. वो ऐसा कर भी सकती है और नहीं भी.'

किस आधार पर लागू हुआ ऑड-ईवन



नए मोटर व्हीकल कानून की धारा 115 के तहत ऑड-ईवन स्कीम के उल्लंघन पर जुर्माने को संशोधन के बाद 2000 रुपए से बढ़ाकर 20000 किया जा सकता है. नया मोटर व्हीकल नियम इस साल एक सितंबर से लागू हुआ है. नए मोटर व्हीकल कानून की धारा 115 राज्य सरकार को गाड़ियों का इस्तेमाल रोकने का अधिकार देती है. दिल्ली सरकार ने इसी आधार पर ऑड-ईवन स्कीम लागू की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल में घोषणा की थी कि दिल्ली में दीवाली के बाद 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन (Odd-Even) लागू किया जाएगा. इसके साथ ही दिल्‍लीवालों को इस दौरान मास्‍क भी दिए जाएंगे. सीएम ने कहा है कि ये मास्क (N-95) लोगों को अक्टूबर में ही मुहैया करा दिए जाएंगे.



क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला
इस फॉर्मूला का सीधा सा फंडा है. अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड है यानी 1,3,5,7,9 है, तो आप महीने की 1,3,5,7,9,11,13,15 तारीख को अपनी कार चला सकते हैं. वहीं अगर नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ईवन है यानी 2,4,6,8,0 है तो आप महीने की 2,4,6,8,10,12,14 तारीख को अपनी गाड़ी चला सकते हैं.

इन गाड़ियों को है छूट
अभी तक दिल्ली सरकार ने जितनी बार भी ऑड ईवन फॉर्मूले लागू किया है उसमेंस्कूटर और बाइक्स जैसे टू-व्हीलर्स पर छूट दी गई है. इसके अलावा सीएनजी गाड़ियों पर भी ये फॉर्मूला लागू नहीं किया है. साथ ही अगर 12 साल तक के बच्चों के साथ महिला ड्राइवर्स को भी छूट दी गई है. दिव्यांगों को भी इस ऑड-ईवन से बाहर रखा गया है. दिल्ली के सीएम की गाड़ी पर ये लागू होगा. लेकिन राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री जैसे प्रतिष्ठित लोगों की गाड़ियों पर इसे लागू नहीं किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 3:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading