घर के सॉकेट में चार्ज हो जाएगा यह ई-स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स...

i-Praise की एक्स शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है. i-Praise एक बार फुली चार्ज होने 160-180 किलोमीटर तक जा सकता है.

News18Hindi
Updated: January 29, 2019, 12:01 PM IST
घर के सॉकेट में चार्ज हो जाएगा यह ई-स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स...
i-Praise की एक्स शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है. i-Praise एक बार फुली चार्ज होने 160-180 किलोमीटर तक जा सकता है.
News18Hindi
Updated: January 29, 2019, 12:01 PM IST
इलेक्ट्रिक टूव्हीलर्स मैन्युफैक्चरर ओकिनावा (Okinawa) ने भारतीय मार्केट में नया इलेक्ट्रिक स्कूट पेश किया है. ओकिनावा के इस स्कूटर का नाम आई प्रेज (i-Praise) है और i-Praise की एक्स शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है. i-Praise एक बार फुली चार्ज होने 160-180 किलोमीटर तक जा सकता है. प्री-लॉन्चिंग के दौरान ही इसकी 450 बुकिंग हो गई. इस स्कूटर की पहली कस्टमर इंडियन नेवी बनी है. (ये भी पढ़ें: Maruti ने लॉन्च किया Baleno फेसलिफ्ट मॉडल! जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...)

घर-ऑफिस में करें चार्ज
i-Praise ओकिनावा का दूसरा ऐसा ई-स्कूटर है, जिसमें लीड-एसिड बैटरी के बजाय लीथियम आयन बैटरी दी गई है. इस स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका बैटरी पैक डिटैचेबल है और इसे चार्ज करने के लिए केवल 5A पावर सॉकेट की जरूरत होगी. यानी इसे घर या ऑफिस में मौजूद सॉकेट से ही आसानी से चार्ज किया जा सकेगा. अलग से पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत नहीं है. यह मोबाइल चार्ज करने जितना आसान होगा.

इन फीचर्स के चलते है इंटेलीजेंट स्कूटर-

जियो-फेंसिंग- यह कस्टमर को 50 मीटर से 10 किमी तक की आभासी परिधि नियत करने, और व्हीकल के किसी भी समय इस स्थान से परे जाने पर अलर्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है. यह अवैध गतिविधि से वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित करता है.



ये भी पढ़ें: अरबपति हो या फिर खरबपति नहीं खरीद सकता यह कार, जानिए क्यों?

वर्चुअल स्पीड लिमिट- i-Praise में ‘स्पीड लिमिट’ की सुविधा कस्टमर्स को व्हीकल्स के लिए गति सीमा निर्धारित करने में मदद करती है. ओवरस्पीडिंग पर तुरंत मैसेज मिलता है.
Loading...

कर्फ्यू आवर्स- देर रात तक काम करने वालों या लंबी मीटिंग करने वालों के लिए i-Praise का कर्फ्यू आवर्स फीचर ‘नो राइड आवर्स’ नियत करने में मदद करता है, जो कस्टमर्स द्वारा इसे बंद किए जाने तक निर्धारित अवधि तक जारी रहेगा.

बैटरी हेल्थ ट्रैकर- यह सुविधा कस्टमर्स को व्हीकल की बैटरी की हेल्थ पर नज़र रखने में मदद करती है. जब बैटरी स्तर एक निर्धारित स्तर से नीचे चला जाता है, तो कस्टमर को इन-ऐप्लिकेशन नोटिफिकेशन मिलने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: अब भारतीय सेना के जवानों पर नहीं होगा बम, मिसाइल का असर! Tata कंपनी देने वाली है बड़ा गिफ्ट

SOS नोटिफिकेशन- राइडर और व्हीकलस की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, i-Praise SOS फीचर से लैस है. इसके जरिए आप ऐप से कुछ इमरजेंसी कॉन्टैक्ट जोड़ सकते हैं. कस्टमर द्वारा किए गए किसी भी संकटकालीन कॉल की स्थिति में लिस्टेड लोगों को मैसेज या मेल के जरिए एक सूचना प्राप्त होगी.

निरंतर निगरानी- i-Praise में एक अनूठी निरंतर ड्राइविंग व्यवहार निगरानी प्रणाली भी है, जो राइडर की ड्राइविंग प्रवृत्ति का अवलोकन करती है और निरंतर प्रतिक्रिया देती है. यह राइडर द्वारा हार्ड ब्रेकिंग, हार्ड एक्सेलेरेशन, हार्ड लेफ्ट टर्न, हार्ड राइट टर्न और स्पीडिंग की जानकारी भी देती है.

ट्रिप्स- यह फीचर राइडर को किसी विशेष तारीख पर वाहन द्वारा की गई सभी राइड्स की जांच करने में सक्षम बनाता है. राइड कहां से शुरू हुई, कहां खत्म हुई, कितनी राइड्स की गईं, इसने चयनित समय में कितने किलोमीटर यात्रा की, आदि को देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 2020 में बंद हो जाएगी रतन टाटा की ड्रीम कार 'नैनो', ये है वजह!

दिशा निर्देशन- यह GPS सक्षम फीचर आपको अपने गंतव्य के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त करने में मदद करता है और इसे राइडर के फोन के जरिए संचालित करता है.

मेंटेनेंस/इंश्योरेंस रिमाइंडर- यह फीचर कस्टमर्स को आगामी इंश्योरेंस पेमेंट साइकिल और व्हीकल्स के मेंटीनेंस/सर्विसिंग के बारे में निरंतर याद दिलाता है.

व्हीकल स्टेटस- यह फीचर इग्निशन स्थिति, बैटरी वोल्टेज, वर्तमान और औसत गति और गति संतुलन मोड स्थिति जैसे विभिन्न सीमांकन के साथ व्हीकल की समग्र स्थिति को प्रदर्शित करता है.

ये भी पढ़ें: हैरियर के बाद अब Tata लॉन्च करेगी ये कार, 3 साल में 14 नई कारें लॉन्च करने की तैयारी!

इसके फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए गूगल प्ले स्टोर पर ओकिनावा इको एप मौजूद है.

इन रंगों में उपलब्ध
i-Praise ग्लॉसी रेड ब्लैक, ग्लॉसी गोल्डन ब्लैक और ग्लॉसी सिल्वर ब्लैक में उपलब्ध है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...