होम /न्यूज /ऑटो /Ola E-Scooter में बीच सड़क पर लगी आग, जमकर वायरल हो रहा वीडियो, जानें क्या है वजह?

Ola E-Scooter में बीच सड़क पर लगी आग, जमकर वायरल हो रहा वीडियो, जानें क्या है वजह?

यह घटना पुणे के लोहेगांव इलाके का बताया जा रहा है.

यह घटना पुणे के लोहेगांव इलाके का बताया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में ओला एस1 प्रो (Ola S1 pro) इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगती दिखाई दी है. यह वीडिय ...अधिक पढ़ें

  • News18.com
  • Last Updated :

पुणे: भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) में आग लगने की घटना सामने आई है. शनिवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में ओला एस1 प्रो (Ola S1 pro) जलता हुआ दिखाई दे रहा है. यह वीडिया पुणे के लोहेगांव इलाके का बताया जा रहा है.

31 सेकंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि व्यस्त इलाके में खड़े इस स्कूटर में आग की लपटें निकलती हुई दिख रही हैं. हालांकि, अब तक आग लगने के सही कारण का पता नहीं चल सका है. लेकिन, दावा किया जा रहा है कि स्कूटर में आग किसी तकनीकि खराबी की वजह से लगी है. सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि यह आग स्कूटर में इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैटरी में शॉर्ट-सर्किट होने से लगी है.

स्कूटर में होता है लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल
बता दें कि लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना मुश्किल होता है. पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करती है. इससे यह और भी ज्यादा ज्वलनशील हाइड्रोजन गैस में बदल जाती है. ओला S1 में 2.97 kWh बैटरी मिलती है, जबकि S1 प्रो में 3.98kWh बैटरी मिलती है. हालांकि, कारण जो भी हो, इस तरह से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगना निश्चित रूप से एक डरावनी घटना है. भविष्य के उन खरीदारों को डराएगी जो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सोच रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इस स्कूटर की खूबसूरती देख भूल जाएंगे Activa-Ola, फीचर्स भी हैं जबरदस्त, देखें तस्वीरें

पिछले साल लॉन्च हुए थे स्कूटर
दरअसल, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन बैटरी को छोड़कर पूरी तरह से भारत में ही किया जाता है. ओला इलेक्ट्रिक ने जुलाई 2021 में दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया था. इस दौरान कंपनी ने केवल 24 घंटों में 1 लाख ऑर्डर प्राप्त किए थे. इसके बाद कंपनी ने 16 दिसंबर से इस ई-स्कूटर की डिलीवरी कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू की थी. पहले 100 स्कूटर चेन्नई और बेंगलुरु में ग्राहकों को डिलीवर किए गए थे.

(वीडियो और उसे लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता की पुष्टि न्यूज 18 नहीं करता है.)

Tags: Auto News, Autofocus, Bike news, Electric Scooter, Electric Vehicles

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें