• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • होम डिलीवरी से लेकर मल्टीपल कलर ऑप्शन के साथ, जानिए ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में सबकुछ

होम डिलीवरी से लेकर मल्टीपल कलर ऑप्शन के साथ, जानिए ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में सबकुछ

ओला ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर स्कूटर को तीन वेरिएंट में लॉन्च करेगी

ओला ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर स्कूटर को तीन वेरिएंट में लॉन्च करेगी

स्कूटर 7 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है. जीपीएस नेविगेशन के अलावा, स्कूटर 4जी कनेक्टिविटी के साथ आता है और यूट्यूब, कॉलिंग आदि जैसी सुविधाओं का सपोर्ट करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों में उत्सुकता बढ़ रही है. जिसके चलते प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस नए सेग्मेंट के कस्टमर्स के लिए उनके इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर विकल्प भी देना शुरू कर दिया है. ओला, एक भारतीय बी2सी कंपनी, बाजार में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने और एथर, टीवीएस और बजाज जैसी अन्य स्थापित कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ओला तमिलनाडु में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसमें 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्नत एआई तकनीक के साथ, ओला का लक्ष्य एक दिन में 25,000 इलेक्ट्रिक मोटर्स और एक वर्ष में अधिकतम दो लाख यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण और संयोजन करना है.

    कंपनी ने 400 शहरों में 1 लाख चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना बनाई है, जिसमें कई हाइपर चार्जिंग स्टेशन भी शामिल हैं, जो प्रमुख मेट्रो शहरों में स्थापित किए जाएंगे.

    1) वेरिएंट

    ओला ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर स्कूटर को तीन वेरिएंट में लॉन्च करेगी. पहला वेरिएंट बेसिक होगा और इसमें 2kW का मोटर होगा. बेसिक वेरिएंट की टॉप स्पीड 45kmph होगी. दूसरा मिड वेरिएंट होगा और इसमें 4kW का मोटर होगा. बीच वाले वेरिएंट की टॉप स्पीड 70kmph होगी. टॉप-एंड वेरिएंट वाला आखिरी वेरिएंट. 7kW मोटर के साथ, टॉप-एंड वेरिएंट की टॉप स्पीड 95kmph होगी.

    2) रेंज

    ओला का दावा है कि इसकी अधिकतम राइडिंग रेंज 240 किलोमीटर है; हालांकि, यह सीमा केवल तभी प्राप्त की जाती है जब गति 20 किमी प्रति घंटे की हो. व्यावहारिक रूप से, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर वास्तविक जीवन की स्थितियों में 130-150 किलोमीटर की दूरी हासिल कर सकता है.

    ये भी पढ़ेंं - लाइव हुई फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ सेल: जानिए 15000 से कम में मिल रहे पांच अफोर्डेबल स्मार्टफोन के बारे में

    3) चार्जिंग टाइम

    ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्जिंग स्टेशन से चार्ज करने पर जीरो से फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे का समय लगेगा. हाइपर चार्जिंग स्टेशन पर, बैटरी केवल 18 मिनट में 50% तक चार्ज हो सकती है. घर पर एक नियमित प्लग का उपयोग करके स्कूटर को पूरी तरह से चार्ज होने में साढ़े पांच घंटे का समय लगेगा. पूरी तरह चार्ज होने पर, मालिक को एक ऐप पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा.
    4) अन्य विशेषताएं

    स्कूटर 7 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है. स्क्रीन स्कूटर और जीपीएस नेविगेशन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित करेगी. इसके अलावा, स्कूटर 4जी कनेक्टिविटी के साथ आता है और यूट्यूब, कॉलिंग आदि जैसी सुविधाओं का सपोर्ट करेगा. इसके अलावा, एक विसंगति के मामले में, स्कूटर निदान करेगा और मालिक के साथ-साथ सर्विस सेंटर को एक रिपोर्ट भेजेगा. यह बिना चाबी के इग्निशन के साथ-साथ 'फाइंड माई स्कूटर' फीचर के साथ आता है.

    ये भी पढ़ें-  IRCTC का खास ऑफर, सस्ते में घूमें ये 4 खूबसूरत जगह, रहने और खाने की फ्री में होगी व्यवस्था

    5) कीमत

    ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत सीमा 1 लाख रुपये से 1.2 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है, राज्यवार ईवी नीतियों और फेम 2 नीति के माध्यम से कटौती किए बिना. संयुक्त पॉलिसियों के साथ 35,000 रुपये तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं. ओला 499 रुपये में बुकिंग स्वीकार कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज