होम /न्यूज /ऑटो /Ola S1 Pro, TVS iQube और Ather 450 Plus में से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेस्ट?

Ola S1 Pro, TVS iQube और Ather 450 Plus में से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेस्ट?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो इस वक्त बाजार में कई ऑप्शन मौजूद हैं.

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो इस वक्त बाजार में कई ऑप्शन मौजूद हैं.

TVS Motors ने हाल ही में iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. iQube भारतीय बाजार में पहले से पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत में महंगे होते पेट्रोल के बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. अब लोग सिटी मोबिलिटी के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो इस वक्त बाजार में कई ऑप्शन मौजूद हैं.

TVS Motors ने हाल ही में iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. iQube भारतीय बाजार में पहले से पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 और ओला एस 1 प्रो को कड़ी टक्कर देता है. ये तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी काफी पॉपुलर हैं. आज यहां आपको कम्पेयर करके बताने जा रहे हैं कि आपके लिए कौन सा स्कूटर खरीदना सही रहेगा? पहले हम एक-एक करके इसकी रेंज, स्पीड और बैटरी के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई 528 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सोल्ड आउट हुए सभी मॉडल

Ola S1 Pro
Ola S1 Pro की बात करें तो इसमें 8.5kW की हाइपरड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, यह मोटर 11.3 bhp की पावर और 58 Nm का टार्क जनरेट कर करती है. इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है. Ola का दावा है यह एक बार फुल चार्ज करने पर 135 किमी की रियल-लाइफ रेंज दे सकता है. इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने पोर्टेबल होम चार्जर से बैटरी को चार्ज करने में 6 घंटे तक का समय लेता है.

TVS iQube
इसकी तुलना में, नए iQube स्कूटर में बेस वेरिएंट के साथ 3.04 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जबकि टॉप-स्पेक ST ट्रिम में 4.56 kWh यूनिट मिलता है. टीवीएस का दावा है कि बेस वेरिएंट 100 किमी की रेंज दे सकता है और टॉप-स्पेक फुल चार्ज पर 145 किमी तक जा सकता है. टॉप मॉडल पोर्टेबल चार्जर से अपनी बैटरी क्षमता का 80 प्रतिशत 5 घंटे से भी कम समय में चार्ज कर सकता है.

Ather 450 Plus
एथर 450 की बात करें तो यह 6kW  PMS मोटर के साथ आता है, जो 5.4 kW पावर और 26 Nm का पीक टॉर्क दे सकता है. कंपनी का दावा है कि 450 की 2.9 kWh मोटर एक बार फुल चार्ज होने पर 116 किमी तक की रेंज दे सकती है. इसकी टॉप स्पीड 80 किमी / घंटा तक पहुंच सकती है. इसे 80 प्रतिशत चार्ज करने में 3 घंटे 35 मिनट का वक्त लगता है. स्कूटर ऑटो कट और सर्ज प्रोटेक्शन फीचर के साथ आता है.

ये भी पढ़ें- 30 जून को लॉन्च होगी नई Maruti Brezza, पहले ज्यादा मिलेगी पावर और माइलेज

अब जानते हैं तीनों की कीमत
कीमत के मामले में Ols S1 Pro अन्य दो से आगे है. इसका बेस वेरिएंट 85,099 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होता है, जबकि टीवीएस आईक्यूब 98,564 रुपये के प्राइस टैग के साथ आता है, जो  करीब 12,000 रुपये महंगा है. हालांकि, S1 Pro की टॉप मॉडल की कीमत iQube S की तुलना में कुछ ज्यादा है. टॉप मॉडल TVS iQube ST की कीमत की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन खरीदार इसे 999 रुपये में बुक कर सकते हैं. Ather 450 के प्लस और X वेरिएंट 1.18 लाख रुपये और 1.38 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें