OMG : इतनी ऊंची साइकिल की Limca Book of Record में दर्ज हो गया नाम, यहां देखें वीडियो

इंडिया की सबसे ऊंची साइकिल चलाते हुए.

इंडिया की सबसे ऊंची साइकिल चलाते हुए.

राजीव पेशे से इंजीनियर नहीं है लेकिन फिर भी उन्होंने इंडिया की सबसे ऊंची फोल्डेबल साइकिल बना डाली. उन्होंने बताया कि 2013 में इसको लेकर उनके मन में आइडिया आया और उन्होंने इसके लिए घर में ही वर्कशॉप बना के सबसे ऊंची साइकिल बनाने का काम शुरू कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 11:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजीव कुमार उर्फ रॉनी भाई चड़ीगढ़ सिर्फ इस लिए मशहूर नहीं है कि, वो चड़ीगढ़ रहते हैं. वो इसलिए मशहूर है क्योंकि राजीव इंडिया की सबसे ऊंची साइकिल चलाते हैं. राजीव जब भी चड़ीगढ़ की सड़कों पर अपनी साइकिल चलाते है तो देखने वाले उन्हें देखकर सिर्फ यही कहते है OMG. आइए जानते राजीव को सबसे ऊंची साइकिल बनाने की प्रेरणा कहां से मिली और उन्होंने इसे बनाने के लिए कितनी मेहनत की.

कैसे आया सबसे ऊंची साइकिल बनाने का आइडिया - 1995 में जब राजीव 10वीं क्लास में थे तो उनकी हाइट क्लास में सबसे ज्यादा थी. इसलिए उन्होंने अपनी साइकिल की सीट को थोड़ा ऊंचा किया. लेकिन जब वह इस साइकिल को चलाने लगे तो उन्हें बड़ा मजा आने लगा. जिसके बाद जैसे-जैसे उनकी हाइट बढ़ती गई वैसे-वैसे उनकी साइकिल की ऊंचाई भी बढ़ती चली गई.



ऐसे बनाई इंडिया की सबसे ऊंची साइकिल - राजीव पेशे से इंजीनियर नहीं है लेकिन फिर भी उन्होंने इंडिया की सबसे ऊंची फोल्डेबल साइकिल बना डाली. उन्होंने बताया कि 2013 में इसको लेकर उनके मन में आइडिया आया और उन्होंने इसके लिए घर में ही वर्कशॉप बना के सबसे ऊंची साइकिल बनाने का काम शुरू कर दिया. आपको बता दें राजीव की साइकिल की ऊंचाई 8 फीट 3 इंच है. जिसे उन्होंने स्टील से बनाया है. वहीं इस साइकिल को चलाना सभी के बस की बात नहीं हैं. क्योंकि इसे चलाने की एक खास ट्रिक है जो केवल राजीव के पास ही हैं.
यह भी पढ़ें: Volkswagen ने 2 नई इलेक्ट्रिक SUV अनवील्ड की, यहां देखें इंटीरियर और एक्सटीरियर

सबसे ऊंची साइकिल से किया मीलों का सफर - राजीव ने बताया कि उन्होंने अपनी इस साइकिल से अभी तक चड़ीगढ़ से दिल्ली, चड़ीगढ़ से लुधियाना और शिमला से कालाका तक का सफर किया है. वहीं उन्होंने बताया कि, भविष्य में उनकी योजना चड़ीगढ़ से मुंबई तक जाने की है. जो की 1667 किमी का सफर होगा. अगर राजीव इस सफर को पूरा कर लेते है तो उनके नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे ऊंची साइकिल से सबसे लंबा सफर तय करने के लिए जुड़ जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज