Home /News /auto /

pakistan puts ban on all imported cars imported cars cars pakistan economy crisis mbh

बदहाली की कगार पर पाकिस्तान! अब नहीं खरीद सकेगा लग्जरी इम्पोर्टेड कारें, जानें वजह?

पाकिस्तान बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, सुजुकी और अन्य ब्रांडों से दुनिया भर से वाहन आयात करता है.

पाकिस्तान बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, सुजुकी और अन्य ब्रांडों से दुनिया भर से वाहन आयात करता है.

पाकिस्तान ने जिन सामानों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें इम्पोर्टेड वाहनों के अलावा मोबाइल फोन, घरेलू उपकरण और हथियार जैसे गैर जरूरी चीजें शामिल हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इससे पाकिस्तान को 'कीमती विदेशी मुद्रा' बचाने में मदद मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पाकिस्तान के लोग अब लग्जरी इम्पोर्टेड कारें नहीं खरीद सकेंगे. पाकिस्तानी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए लग्जरी कारों के इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया है. सरकार ने जिन सामानों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें इम्पोर्टेड वाहनों के अलावा मोबाइल फोन, घरेलू उपकरण और हथियार जैसे गैर जरूरी चीजें शामिल हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इससे पाकिस्तान को ‘कीमती विदेशी मुद्रा’ बचाने में मदद मिलेगी.

पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के ट्विटर पर फैसले की घोषणा करने के तुरंत बाद प्रतिबंध की पुष्टि की. उन्होंने कहा, ‘कल यह फैसला लिया गया कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार सभी गैर-जरूरी और लग्जरी सामानों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाएगा. इनमें खाद्य पदार्थ, लग्जरी आइटम और सभी आयात होने वाली कारें शामिल हैं. ”

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वाले करें थोड़ा इंतजार! जून में लॉन्च होंगी 6 शानदार कारें, देखें डिटेल्स

स्थानीय उद्योगों का लाभ पहुंचाने की कोशिश
मरियम ने आगे कहा कि सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान में स्थानीय उद्योग और स्थानीय उत्पादकों को इसका लाभ पहुंचेगा. यह आर्थिक योजना देश में रोजगार को भी बढ़ावा देगी. इससे पहले पीएम ने आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को इस प्रयास में शामिल होने की अपील की. शहबाज शरीफ ने दावा किया कि इस फैसले से पाकिस्तान के स्थानीय उद्योग और उत्पादकों को लाभ होगा.

आर्थिक संकट से जूझ रहा पाक
वर्तमान में पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है. हाल के हफ्तों में पाकिस्तान में इपोर्ट पेमेंट और कर्ज चुकाने की वजह विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के पास विदेशी मुद्रा भंडार जून 2020 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर चला गया है. पाकिस्तान वर्तमान में अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से $ 6 बिलियन का लोन देने की गुहार लगा रहा है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी कार, क्या आप लगा सकते हैं इसकी कीमत का अंदाजा?

सबसे ज्यादा वाहन आयात करता है पाकिस्तान
गौर करने वाली बात यह है कि पाकिस्तान के पास हमारी तरह बड़ा और विकसित ऑटो उद्योग नहीं है. पाक ज्यादातर आयातित वाहनों पर निर्भर करता है. पाकिस्तान बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, सुजुकी और अन्य ब्रांडों से दुनिया भर से वाहन आयात करता है. यह पुरानी इम्पोर्ट कारों के लिए भी एक बहुत बड़ा बाजार है, जिसकी बिक्री में हाल के दिनों में काफी इजाफा हुआ है. पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) के मुताबिक, इस साल जुलाई से मार्च के बीच सीबीयू रूट से कारों का आयात 50 फीसदी बढ़ा था. वित्त वर्ष 2021 में कारों के आयात में 158 प्रतिशत का उछाल देखा गया.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Pakistan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर