इलेक्ट्रिक कार है ताे इस शहर में रिजर्व रहेगी आपके लिए पार्किंग

सभी काे पांच प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनाें के लिए रिजर्व रखना हाेगा.

सभी काे पांच प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनाें के लिए रिजर्व रखना हाेगा.

यदि आपके पास इलेक्ट्रिक कार है और आप दिल्ली में है ताे आपकाे दिल्ली के शॉपिंग मॉल्स, अस्पतालाें, हाेटल्स या फिर ऑफिस में भी पार्किंग में रिर्जवेशन मिलेगा. जहां भी 100 से ज्यादा वाहन पार्क करने की क्षमता है वहां का पांच प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनाें के लिए रिजर्व रखना हाेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 7:34 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक कार(Electric vehicles)  खरीदने पर सरकार (Government)की तरफ दी जाने वाली सब्सिडी व अन्य बैनिफिट के बारे में ताे आपने सुना ही हाेगा लेकिन एक शहर ऐसा भी है जहां इन इलेक्ट्रिक काराें के लिए सरकार मॉल व मार्केट में पार्किंग भी रिजर्व करने जा रही है. बात हाे रही है दिल्ली की जहां इसे लेकर सरकार की तरफ से दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए है. इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास इलेक्ट्रिक कार है और आप दिल्ली में है ताे आपकाे दिल्ली के शॉपिंग मॉल्स, अस्पतालाें, हाेटल्स या फिर ऑफिस में भी पार्किंग में रिर्जवेशन मिलेगा. मालूम हाे दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनाें काे लेकर कई प्रयास कर रही है कि जिसे लेकर लाेगाें में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता आए, सब्सिडी के अलावा खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों स्विच दिल्ली (Switch Delhi) अभियान शुरू करते हुए कहा था कि 6 महीने के भीतर सरकार के बेडे में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) ही होंगे. 



दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने निर्देश दिए है कि ऐसी पार्किंग स्थल चाहे वह कही भी हाे जहां 100 से ज्यादा वाहन पार्क करने की क्षमता है वहां का पांच प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनाें के लिए रिजर्व रखना हाेगा. ताकि वहां पार्किंग के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनाें के चार्जिंग केंद्र भी बनाए जा सके. मालूम हाे दिल्ली सरकार ने दिसंबर 2021 तक शहर में दस हजार से ज्यादा चार्जिंग केंद्र बनाने की बात कही थी. अधिकारियाें की माने ताे इस आदेश पर अमल करने के लिए दिसंबर तक का समय दिया गया है वहीं इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत जाे संस्थान ऐसा करेंगे उन्हें हर चार्जिंग केंद्र पर छह हजार रुपए की रियायत भी मिलेगी. 



ये भी पढ़े -  वाहनों पर स्क्रैपिंग पॉलिसी लागू होने से होंगे 5 बड़े फायदें, यहां देखें डिटेल्स






300 इलेक्ट्रिक बसें भी जल्द



दिल्ली की सड़कों पर जल्द ही डीटीसी (DTC) की 1000 एसी लो फ्लोर सीएनजी बसों (CNG Buses) के साथ-साथ 300 इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) भी दौड़ना शुरू कर देंगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने परिवहन निगम (Delhi Transport Corporation) के निदेशक मंडल की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई थी.  ये नई  बसें स्टेट ऑफ द आर्ट सुविधाओं जैसे रियल-टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस से लैस होंगी. साथ ही विकलांग यात्रियों की सुविधाओं का भी इन बसों में खास ध्यान रखा गया है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज