लाइव टीवी

नवंबर में Paytm पेमेंट बैंक ने जारी किए 6 लाख फास्टैग, ये है खरीदने का तरीका

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 4:08 PM IST
नवंबर में Paytm पेमेंट बैंक ने जारी किए 6 लाख फास्टैग, ये है खरीदने का तरीका
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह घोषणा की थी कि राजमार्गों पर रोड टैक्स का पेमेंट एक दिसंबर से फास्टैग के जरिए ही होगा. बाद में यह समयसीमा बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह घोषणा की थी कि राजमार्गों पर रोड टैक्स का पेमेंट एक दिसंबर से फास्टैग के जरिए ही होगा. बाद में यह समयसीमा बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 4:08 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली. पेटीएम पेमेंट बैंक (पीपीबी) ने नवंबर महीने में 6 लाख फास्टैग जारी किए हैं. पीपीबी ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. अभी तक जारी किए गए फास्टैग की बात करें तो पेटीएम पेमेंट बैंक ने कुल 18.5 लाख से अधिक वाहनों को फास्टैग उपलब्ध कराया है. बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह घोषणा की थी कि राजमार्गों पर रोड टैक्स का पेमेंट एक दिसंबर से फास्टैग के जरिए ही होगा. बाद में यह समयसीमा बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई.

बता दें कि 3 दिसंबर 2019 तक कुल 82.55 लाख फास्टैग जारी किए जा चुके थे. पीपीबी ने गाड़ी खरीदने के समय उसमें पहले से ही पेटीएम फास्टैग लगे होने को लेकर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India), होंडा कार्स इंडिया (Honda Cars India), किया मोटर्स इंडिया प्राइवेट लि. (KIA Motors India Private Ltd.), एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) जैसी वाहन बनाने वाली कंपनियों के साथ टाई-अप किया है.

कैसे खरीदें Paytm FASTag?
>> पहले पेटीएम की वेबसाइट https://paytm.com पर जाएं. अपने रजिस्टर्ड पेटीएम मोबाइल नंबर और पासवर्ड की मदद से पेटीएम खाते में लॉग-इन करें.

>> होम पेज पर 'More' पर जाएं. ड्रॉप डाउन मेनू से 'फास्टैग' पर क्लिक करके आगे बढ़ें.

>> आपके सामने 'Paytm Fastag' पेज खुल जाएगा. इसमें वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) अपलोड करें. सुनिश्चित करें कि आरसी की तस्वीरें 2 एमबी से ज्यादा नहीं हों.

>> 'Buy for Rs 400' पर क्लिक करें.>> आपके पते पर टैग को भेज दिया जाएगा. सुनिश्चित करें कि आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट बिल्कुल तैयार हों.
वेरिफिकेशन के लिए आपको इन कागज़ात की ज़रूरत पड़ेगी- कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पहचान और पते के प्रमाण के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि. डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन हो जाने पर आपको पेटीएम फास्टैग जारी कर दिया जाएगा.

Paytm से FASTag खरीदने का चार्ज
Paytm वेबसाइट के अनुसार, Paytm FASTag 400 रुपये (सभी टैक्स सहित) में उपलब्ध है. इस राशि में शामिल हैं-
टैग की कीमत: फ्री
एकमुश्त सिक्योरिटी डिपॉजिट: 250 रुपये
मिनिमम बैलेंस अकाउंट: 150 रुपये

क्या है फास्टैग?
फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं. वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देगा. वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.

पेटीएम फास्टैग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप कस्टमर केयर नंबर 1800-102-6480 पर कॉल कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 3:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर